यूसर्क द्वारा उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत मौन पालन (Apiculture) विषय पर साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क), देहरादून द्वारा आज दिनांक 12 दिसम्बर 2023 को भारतीय मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान एवं खादी ग्रामोद्योग विभाग, देहरादून के संयुक्त तत्वाधान उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत मौन पालन (Apiculture)विषय पर साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभांरभ भकृअनुप-भारतीय मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान सभागार, देहरादून में किया गया।

कार्यक्रम में यूसर्क की निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि यूसर्क द्वारा सतत् विकास के लक्ष्य को अपनाते हुये उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये प्रेरित करना, एक्सपीरियन्स लर्निंग एबिलिटी को बढ़ाने, उपलब्ध शोध संसाधनों को प्रयोगात्मक माध्यम से सभी को सुलभ बनाने, एक्सपिरियन्स लर्निंग के साथ-साथ इन्क्लूसिव एण्ड क्वालिटी एजूकेशन को बढ़ाने के उद्देश्य के साथ यूसर्क द्वारा उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत निरन्तर किया जा रहा है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि खादी ग्रामोद्योग विभाग, देहरादून के निदेशक डा0 संजीब राॅय ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की तथा हम किस प्रकार इन योजनाओं का लाभ लघु उद्यम स्थापित करने में किया जा सकता है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय प्राणि सर्वेक्षण, देहरादून के प्रभारी जियोजिकल सर्वे आॅफ इण्डिया डा0 गौरव शर्मा के द्वारा यूसर्क द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम की अत्यधिक महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने बताया कि मनुष्य के जीवन को सुरक्षित रखने में मधुमक्खियों का महत्वपूर्ण स्थान है। कार्यक्रम में आईसीएआर देहरादून के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ चरण सिंह के द्वारा संस्थाना की गतिविधियों से अवगत कराया।

तकनीकी सत्र में श्री दीपक घिल्डियाल विषय विशेषज्ञ द्वारा मधुमक्खियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *