यूसर्क द्वारा भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान ;आईआईएसईआर में उत्तराखण्ड राज्य के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा एवं अनुसंधान के अवसरों हेतु एक दिवसीय ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन

यूसर्क द्वारा आज दिनांक 01 मई 2024 को यूसर्क के डिजिटल लर्निग प्लेटफार्म के अन्तर्गत भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान ;आईआईएसईआर मोहाली के संयुक्त तत्वाधान में उत्तराखण्ड के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा एवं शोध कार्यो में प्रवेश एवं उनके करियर हेतु ”उत्तराखण्ड राज्य के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा एवं अनुसंधान के अवसर“ विषयक एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते यूसर्क की निदेशक प्रोफेसर (डा0) अनीता रावत ने कहा कि यूसर्क द्वारा आईआईएसईआर, मोहाली के साथ MOU किया गया है जिससे राज्य के विद्यार्थियों को उनके शिक्षण एवं शोध कार्यो हेतु सही स्थान एवं उचित मार्गदर्शन प्राप्त हो सके। उन्होने कहा कि यूसर्क का प्रयास है कि राज्य एवं राज्य के बाहर भी विभिन्न उच्च स्तरीय शिक्षण एवं शोध संस्थानों का लाभ उत्तराखण्ड राज्य के विद्यार्थियों को प्राप्त हो तथा उनको उनकी रूचि के अनुरूप करियर बनाने हेतु विशेषज्ञों से मार्गदर्शन प्राप्त हो।

आईआईएसईआर, मोहाली के वरिष्ठ प्रोफेसर डा0 अमित कुलश्रेष्ठ ने आईआईएसईआर द्वारा संचालित विभिन्न बैचलर एवं मास्टर प्रोग्राम, पी0एच0डी0 प्रोग्राम आदि में प्रवेश से जुड़ी विभिन्न जानकारियों को साझा करते हुये विद्यार्थियों के प्रश्नों का समाधान किया। प्रो0 कुलश्रेष्ठ ने आईआईएसईआर में करियर की सम्भावनाओं पर भी विस्तार से बताया। कार्यक्रम में यूसर्क वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल ने कहा कि राज्य के विद्यार्थियों के लिये आईआईएसईआर, जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश निसंदेह उनको लाभ प्रदान करेगा। कार्यक्रम में आईआईएसईआर के विशेषज्ञ प्रोफेसर डा0 बदधराज श्रीनिवासन, डा0 विद्या देवी नेगी ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम में डा0 मंजू सुन्दरियाल, डा0 भवतोष शर्मा, डा0 राजेन्द्र सिंह राणा, सहित उत्तराखण्ड राज्य के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के 200 से अधिक छात्र छात्राओं, शिक्षकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *