यूसर्क द्वारा रा0इ0का0, भीमावाला में स्थापित ‘यूसर्क उद्यमिता विकास केन्द्र- वर्मी कम्पोस्ट’ में वैज्ञानिक कार्यक्रम का आयोजन

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) द्वारा राजकीय इण्टर काॅलेज, भीमावाला में यूसर्क द्वारा स्थापित ‘वर्मी कम्पोस्टिंग पर आधारित यूसर्क उद्यमिता विकास केन्द्र’ के अन्तर्गत एक वृहद वैज्ञानिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में रा0इ0का0 भीमावाला के प्रधानाचार्य डा0 देवेन्द्र अग्रवाल द्वारा यूसर्क उद्यमिता केन्द्र तथा यूसर्क विज्ञान चेतना केन्द्र- रा0इ0का0 भीमावाला के अन्तर्गत संचालित गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई एवं बताया गया कि विद्यालय के विधार्थियों के द्वारा केन्द्र में महत्वपूर्ण गतिविधियों में सक्रिय प्रतिभाग कर उक्त केन्द्र उनके ज्ञानवर्धन एवं उनके कौशल विकास में सहायक सिद्ध हो रहे हैं।

यूसर्क निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने अपने संदेश में उक्त केन्द्रों के सफल संचालन पर टीम को बधाई दी।

यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल ने विभिन्न वैज्ञानिक अनुप्रयोगों द्वारा विज्ञान के सिद्धान्तों की व्याख्या कर छात्रों को वैज्ञानिक ज्ञान प्रदान किया। इसके साथ ही डा. नौटियाल ने यूसर्क द्वारा अद्यतन किये जा रहे कार्यक्रमों एवं वित्तीय वर्ष 2024 में संचालित की जाने वाली गतिविधियों एवं वैज्ञानिक कार्यक्रमों तथा वर्मी कम्पोस्टिंग उद्यमिता केन्द्र के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञ डा0 विरेन्द्र सिंह द्वारा वर्मी कम्पोस्टिंग का महत्व एवं इसके बनाने की विधि के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की एवं प्रयोगात्मक रूप से प्रशिक्षण प्रदान किया।

यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 मन्जू सुन्दरियाल ने वर्मी कम्पोस्टिंग के उपयोग को मृदा के उपजाऊ बनाने एवं इसके संरक्षण के लिए उपयोगी बताया। डा0 राजेन्द्र सिंह राणा द्वारा विद्यार्थियों को वर्मी कम्पोस्टिंग के कौशल में वृद्धि हेतु आहवान किया गया।

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के प्रवक्ता एवं यूसर्क विज्ञान चेतना केन्द्र के समन्वयक श्री राम आसरे द्वारा किया गया। कार्यक्रम में कुल 100 से अधिक विद्यार्थियों एवं अध्यापकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *