यूसर्क द्वारा देव संस्कृति विश्वविद्यालय में स्टॉप मोशन एनिमेशन एवं ग्राफिक्स विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन – 27-28 सितम्बर 2023

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क), देहरादून एवं देव संस्कृति विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में दिनांक 27-28 सितम्बर 2023 को देव संस्कृति विश्वविद्यालय में स्टॉप मोशन एनिमेशन एवं ग्राफिक्स विषय पर दो दिवसीय विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला के उद्घाटन सत्र का प्रारंभ देव संस्कृति विश्वविद्यालय के परम्परागत विधि अनुरूप विशिष्ट अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एवं गुरू पूजन द्वारा की गई। तत्पश्चात् अतिथियों का स्वागत कर प्रो0 अभय सक्सेना द्वारा कार्यशाला के मुख्य उद्देश्य पर प्रकाश डाला।

कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में यूसर्क के निदेशक प्रो0 (डॉ0) अनिता रावत ने कहा कि यूसर्क राज्य में विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान का प्रचार एवं प्रसार दुर्गम स्थानों तक पहुंचाने हेतु विभिन्न वैज्ञानिक कार्यक्रमों के साथ ही नयी तकनीकी एवं रोजगार को बढावा देने हेतुु छात्र-छात्राओं को नवाचार क्रियाकलापों से लाभान्वित कर रहा है। यूसर्क द्वारा प्रदेश के सीमांत भागों तक विद्यार्थियों में वैज्ञानिक चेतना के जागरण, वैज्ञानिक अभिरूचि में वृद्वि करने तथा उनकी जिज्ञासाओं के समाधान हेतु पूरे प्रदेश में 200 विज्ञान चेतना केन्द्रों की स्थापना, 42 STEM (साइंस, टैक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, मैथेमैटिक्स) प्रयोगशालाओं की स्थापना के साथ-साथ विद्यार्थियों में आईसीटी विषय पर वैज्ञानिक अभिरुचि, नवाचार आदि को बढ़ाने के उद्वेश्य के साथ एक सप्ताह का आईसीटी विषय पर ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसमें उन्हें आईसीटी के ज्ञान के साथ-साथ नई टेक्नोलॉजी को भी विशेषज्ञों के द्वारा सिखाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विज्ञान के सिद्धांतों को सीखने के डिजिटल लर्निंग प्लेटफार्म द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह कार्यक्रम भी इस प्रकार के नये विषयों से छात्रों को प्रशिक्षित करने की एक कड़ी में आयोजित किया जा रहा है।

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 शरद पारधी द्वारा अतिथियों एवं प्रतिभागियों को देव संस्कृति विश्वविद्यालय के गतिविधि एवं पूज्य गुरूदेव से संदेश से परिचित करवाया गया। उन्होंने यूसर्क द्वारा इस प्रकार की कार्यशालाओं के आयोजन की सराहना की।

यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल ने प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आधुनिक विकास पर चर्चा करते हुये छात्रों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि एनिमेशन एवं ग्राफिक्स जैसे विषयों में प्रशिक्षण युवाओं को तकनीकी ज्ञान प्रदान करने के साथ ही आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध होगा। अतः यह प्रशिक्षण कार्यक्रम सभी प्रशिक्षणार्थियों कोे गम्भीरतापूर्वक पूर्ण करना होगा।

इस अवसर पर यूसर्क निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत को उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों हेतु विज्ञान पुरोधा सम्मान से सम्मानित किया गया।

तकनीकी सत्र में श्री राघवेंद्र सिंह राणा प्रतिभागियों को देव संस्कृति विश्वविद्यालय के एनिमेशन की बारीकियों, एनिमेशन एवं वीएफएक्स के क्षेत्र में करियर सम्भावनाओं से परिचित करवाया गया। कार्यशाला में चित्रकला के माध्यम से विद्यार्थीयों को अपने प्रतिभा एवं रचनात्मकता को दर्शाने का मौका मिला।

कार्यशाला के द्वितीय दिवस में स्टॉप मोशन एनिमेशन के अंतर्गत विभिन्न एनिमेशन के प्रकार के विषय में समस्त विद्यार्थियों को अवगत कराया गया। इसके पश्चात् प्रतिभागियों द्वारा अपनी रूचि एवं रचनात्मकता के आधार पर थीम का चयन कर फ्लिप बुक बनाई। अन्य सत्र में विशेषज्ञों द्वारा स्टॉप मोशन पर विशेष सत्र का भी आयोजन किया गया। कार्यशाला के समापन समारोह में विश्वविद्यालय के एनिमेशन विभागाध्यक्ष सुश्री कावेरी बाली द्वारा दो दिवसीय कार्यशाला का संक्षिप्त आख्या प्रस्तुत की गई।

मुख्य अतिथि के रूप में देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या ने प्रतिभागियों से आधुनिक विज्ञान के साथ ही आध्यात्मिक शिक्षा को भी ग्रहण करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति, परम्परायें एवं विज्ञान प्राचीन काल से ही सम्पूर्ण विश्व के लिये प्रेरणादायी रही है। उन्होंने यूसर्क द्वारा इस प्रकार के कार्यशालाओं के आयोजन की सराहना की।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के सफलतापूर्वक सम्पन्न होने पर समस्त आयोजक मण्डल को बधाई प्रेषित करते हुये कहा कि यूसर्क द्वारा प्रदेश के विभिन्न दूरूह स्थानों में बहुत सारे वैज्ञानिक कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है, जिनमें छात्रों को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित तथा अंग्रेजी का संपूर्ण पाठ्यक्रम उपलब्ध कराया जाना, विद्यार्थियों में वैज्ञानिक अभिरुचि, नवाचार आदि को बढ़ाने के उद्वेश्य के साथ आईसीटी विषय पर ओरिएंटेशन कार्यक्रम तथा ‘स्वयं करके सीखे’ के आधार पर हैंड्स ऑन प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें प्रयोगिक ज्ञान देना शामिल है। उन्होंने छात्रों से यूसर्क की विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों से जुड़ने का आवाहन किया।इसके पश्चात् कार्यशाला के अंतर्गत उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया तथा साथ ही प्रतिकुलपति डा0 पंड्या द्वारा यूसर्क वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल को उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों हेतु ‘विज्ञान पुरोधा’ सम्मान से सम्मानित किया गया। टीसीएम संकायाध्यक्ष प्रो0 अभय सक्सेना ने कार्यशाला को आयोजित करने के लिए यूसर्क का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सभी उपस्थित प्रतिभागियों के साथ ही सभी आचार्यगणों का धन्यवाद किया।

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री बलदाऊ देवांगन, टीसीएम संकायाध्यक्ष प्रो.अभय सक्सेना यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल, श्री अजय शर्मा, रा0इ0का0 गैंडीखाता के साथ ही विश्वदिद्यालय के कई प्राध्यापक व ज्वालापुर हरिद्वार, ढालवाला ऋषिकेश एवं देहरादून के 6 विभिन्न विद्यालयों से लगभग 70 विद्यार्थी एवं अध्यापक सहित लगभग 100 लोग उपस्थित रहे। कार्यशाला का समापन शांति पाठ के माध्यम से किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *