उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून द्वारा हरेला सप्ताह के अंतर्गत दिनांक 20 जुलाई 2023 को एसजीआरआर इंटर कॉलेज, भोगपुर में 50 फलदार एवं औषधीय पौधों का रोपण

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून द्वारा हरेला सप्ताह के अंतर्गत दिनांक 20 जुलाई 2023 को एसजीआरआर इंटर कॉलेज, भोगपुर में 50 फलदार एवं औषधीय पौधों का रोपण किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि यूसर्क की निदेशक प्रोफेसर (डॉ) अनीता रावत ने इस अवसर पर कहा कि हम सभी को पर्यावरण के संरक्षण के लिए गंभीरता के साथ मिलकर कार्य करने की जरूरत है। भारतीय ज्ञान विज्ञान परंपरा और संस्कृति में प्रकृति के पांच महाभूतों को जीवन के लिए बहुत आवश्यक माना गया है। हरेला पर्व प्रकृति को समर्पित लोक पर्व है, हम सभी को पौधारोपण करने के साथ साथ उसकी वर्ष भर देखभाल भी करनी चाहिए। प्रोफेसर अनीता रावत ने इस अवसर पर उपस्थित सभी 250 छात्र छात्राओं एवं शिक्षकों को हरेला शपथ भी दिलाई। प्रोफेसर रावत ने कहा कि यूसर्क द्वारा राज्य के विभिन्न विद्यालयों में स्थापित 130 विज्ञान चेतना केंद्रों के माध्यम से राज्य के सभी जिलों में हरेला सप्ताह मनाया जा रहा है तथा बृहद वृक्षारोपण कार्य किया जा रहा है।


यूसर्क वैज्ञानिक डॉ ओम प्रकाश नौटियाल ने कहा कि हरेला हम सभी को प्रकृति से जोड़ता है और प्रकृति संरक्षण की प्रेरणा देता है। हरेला प्रकृति पूजन का पर्व है।इस अवसर पर यूसर्क वैज्ञानिक डॉ भवतोष शर्मा ने कहा कि उत्तराखंड का लोकपर्व हरेला आज उत्तराखंड ही नहीं समूचे भारत में लोकप्रिय हो चुका है जो लोगों को प्रकृति के समीप ले जाते हुए उसके संरक्षण की प्रेरणा देता है। हमको अपने जीवन में पौधों का रोपण करने के साथ साथ तथा उनका संरक्षण भी करना चाहिए व दूसरों को प्रेरित भी करना चाहिए।


कार्यक्रम समन्वयक डॉ राजेंद्र सिंह राणा ने कहा कि प्रकृति हमारी रक्षा करती है हमको प्रकृति का संरक्षण करना चाहिए।एसजीआरआर इंटर कॉलेज भोगपुर के प्रधानाचार्य डॉ संजय कुठारी ने कार्यक्रम बोलते हुए कहा कि हम सभी को अपने पर्यावरण की रक्षा करने के लिए आगे आकर कार्य करने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पौधारोपण करना होगा तथा पॉलीथिन का प्रयोग बंद करना होगा। डॉ संजय कुठारी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया।


कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के शिक्षक श्री मंजीत सिंह मनवाल ने किया।विद्यालय में हरेला पर्व पर विद्यार्थियों के मध्य आयोजित सीनियर एवं जूनियर वर्ग हेतु पर्यावरण पोस्टर प्रतियोगिता के विजेताओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरित किए गए। प्रतियोगिता का परिणाम निम्न प्रकार रहा:

पोस्टर प्रतियोगिता परिणाम:

सीनियर वर्ग:

1. प्रथम स्थान: कुमारी शिवानी, कक्षा 12B
2. द्वितीय स्थान: कुमारी वैष्णवी, कक्षा 12B
3. तृतीय स्थान: कुमारी नीलाक्षी, कक्षा 10
4. सांत्वना पुरस्कार: कुमारी आरती, कक्षा 9

जूनियर वर्ग:

1. प्रथम स्थान: कुमारी रजनी, कक्षा 8
2. द्वितीय स्थान: शुभम, कक्षा 7
3. तृतीय स्थान: तनीषा, कक्षा 8
4. सांत्वना पुरस्कार: हर्षित,कक्षा 6

कार्यक्रम के अवसर पर विद्यालय परिसर में 50 फलदार एवं औषधीय पौधों का रोपण मुख्य अतिथि प्रोफेसर अनीता रावत, यूसर्क वैज्ञानिकों, विद्यालय के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों द्वारा किया गया।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *