यूसर्क द्वारा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी अध्यापक सम्मेलन 2023-24 कार्यक्रम का आयोजन

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) द्वारा दिनांक 16 सितम्बर 2023 को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी अध्यापक सम्मेलन 2023-24 का आयोजन देहरादून स्थित आई0आर0डी0टी0 सभागार में किया गया। कार्यक्रम में यूसर्क की निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों का स्वागत करते हुये कहा कि यूसर्क द्वारा प्रदेश के सीमांत भागों तक विद्यार्थियों में वैज्ञानिक चेतना के जागरण, वैज्ञानिक अभिरूचि में वृद्वि करने तथा उनकी जिज्ञासाओं के समाधान हेतु पूरे प्रदेश में 200 विज्ञान चेतना केन्द्रों की स्थापना, 42 स्टैम (साइंस, टैक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, मैथेमैटिक्स) प्रयोगशालाओं की स्थापना के साथ-साथ आई0सी0टी0 के माध्यम से डिजिटल लर्निग प्लेटफार्म के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन निरन्तर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड श्री पुष्कर सिंह धामी जी के मार्गदर्शन में यूसर्क द्वारा प्रदेश में 42 स्टेम प्रयोगशालाओं की स्थापना की गयी है, जिनका उदघाटन आज किया जा रहा है तथा यूसर्क द्वारा प्रादेशिक स्तर पर विज्ञान शिक्षा, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक चेतना के क्षेत्र में चयनित किये गये 15 शिक्षकों को ‘‘उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा प्रसार सम्मान-2023’’सम्मानित किया जा रहा है। प्रो0 रावत ने कहा कि यूसर्क द्वारा विभिन्न वैज्ञानिक प्रशिक्षण कार्यक्रम, उद्यमिता विकास केन्द्रों की स्थापना आदि कार्यक्रमों के अन्तर्गत प्रदेश के विद्यार्थियों को स्वावलम्बी बनाने तथा उनके करियर को एक उचित दिशा प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित प्रदेश के शिक्षा मंत्री डा0 धन सिंह रावत ने प्रदेश में यूसर्क द्वारा स्थापित 42 STEM प्रयोगशालाओं का उद्घाटन करते हुये कहा कि यह स्टैम प्रयोगशालायें प्रदेश के विद्यार्थियों को विज्ञान शिक्षा, अनुसंधान एवं नवाचार की दिशा में ले जाने का कार्य करेंगी तथा विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच को बढ़ायेंगी। मा0 शिक्षा मंत्री ने आज के कार्यक्रम में यूसर्क द्वारा प्रादेशिक स्तर पर विज्ञान शिक्षा, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक चेतना के क्षेत्र में चयनित किये गये 15 शिक्षकों को सम्मानित किया। डा0 धन सिंह रावत ने अपने उद्बोधन में कहा कि यूसर्क द्वारा प्रदेश में विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान के क्षेत्र में बहुत ही उत्कृष्ट एवं अनुकरणीय कार्य किया जा रहा है। डा0 रावत ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि प्रदेश का कोई विद्यार्थी का शिक्षा प्राप्त करने से वंचित न रहे इस दिशा में सरकार द्वारा विशेष प्रयास किये जा रहे है तथा प्रदेश के आम जनमानस को निरोग रखने तथा उनके अच्छे स्वास्थ्य हेतु विभिन्न कार्यक्रमों को गम्भीरता के साथ चलाया जा रहा है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये राजपुर रोड़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री खजान दास ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज के कार्यक्रम के द्वारा जिन शिक्षकों को यूसर्क द्वारा प्रादेशिक स्तर पर सम्मानित किया जा रहा है, उनसे हमारे विद्यार्थियों को प्रेरणा प्राप्त होगी। श्री खजान दास ने कहा कि यूसर्क द्वारा स्थापित 42 स्टैम प्रयोगशालाऐं विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूचि को बढ़ायेंगी तथा प्रदेश के युवा के भविष्य को उज्जवल बनायेगी।यूसर्क द्वारा प्रकाशित पुस्तकें वाटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी, वाटर मैनेजमेंट एंड गवर्नेंस एवं प्लांट टैक्सोनॉमी ट्रेनिंग मैनुअल का उद्घाटन कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा किया गया।कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित वाडिया संस्थान के निदेशक डा0 कलाचन्द्र सेन ने कहा कि आज भारत में विज्ञान एवं शोध के क्षेत्र में करियर की दृष्टि से बहुत से विकल्प उपस्थित है। विद्यार्थी के अन्दर वैज्ञानिक सोच का विकास बहुत महत्पूर्ण है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व पी0सी0सी0एफ0 श्री जयराज ने विद्यार्थियों को अपने अनुभव साझा करते हुये उनको आगे बढ़ने के लिये विभिन्न सुझाव प्रदान किये।

कार्यक्रम में उपस्थित सी0आई0एम0एस0 संस्थान के चेयरमैन एडवोकेट ललित जोशी ने कहा कि उनके संस्थान ने यूसर्क के विज्ञान चेतना केन्द्रों के माध्यम से चयनित पूरे प्रदेश से 65 विद्यार्थियों को उनके संस्थान में बिना शिक्षण शुल्क के प्रवेश दिया जायेगा।

मा0 मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड श्री पुष्कर सिंह धामी जी के मार्गदर्शन में यूसर्क द्वारा प्रदेश में 42 स्टेम प्रयोगशालाओं का ऑनलाइन उद्घाटन प्रदेश के शिक्षा मंत्री डा0 धन सिंह रावत द्वारा किया गया।

आज के कार्यक्रम में यूसर्क द्वारा निम्न शिक्षकों को चार श्रेणियों में तृतीय विज्ञान शिक्षा प्रसार सम्मान-2023 से सम्मानित किया गया-

विज्ञान शिक्षा (Science Education)

1. श्री सुन्दर लाल, स0अ0, एल0टी0 (विज्ञान) रा0इ0का0 कोटधार, गमरी, उत्तरकाशी

2. डा0 आलोक मैठाणी, प्रवक्ता रा0इ0का0 तौलीसैंण मुखेम, प्रतापनगर, टिहरी गढ़वाल

3. श्रीमती विनिता जगदीश चौधरी, प्रवक्ता (जीव विज्ञान) रा0बा0इ0का0 फाजिलपुर महरोला, ऊधमसिंह नगर

4. कैप्टन गीतांजली जोशी, प्रवक्ता (गणित) रा0इ0का0 डूंण्डा, उत्तरकाशी

5. श्री अजय कुमार जोशी, प्रवक्ता (भौतिकी) रा0इ0का0 बगवाली पोखर, अल्मोड़ा

6. श्रीमती शिवानी कोटनाला, स्पेशल एजुकेटर लर्निग ट्री स्पेशल स्कूल, देहरादून

प्रौद्योगिकी (Technology)

1. श्री रघुबीर सिंह, प्रवक्ता (जीव विज्ञान), अ0उ0रा0इ0का0, चाकीसैंण थलीसैंण, पौड़ी गढ़वाल

2. श्री भास्कर जोशी, स0अ0, रा0प्रा0वि0-बजेला, धौलादेवी, अल्मोड़ा

3. डा0 अतुल बमराड़ा, स0अ0, रा0मॉ0प्रा0वि0 गंगा भोगपुर, यमकेश्वर, पौड़ी गढ़वाल

पर्यावरण संरक्षण (Environment Conservation)

1. श्री पुष्कर सिंह नेगी, प्रधानाचार्य, पब्लिक इ0का0, सुरखेत, पौड़ी गढ़वाल

2. श्री रमेश सिंह रावत, प्रवक्ता, रा0इ0का0, नाई, अल्मोड़ा

3. श्री सुरेन्द्र कुमार, प्रधानाध्यापक रा0प्रा0वि0, दार्मीगाड़ चकराता, देहरादून

सामाजिक चेतना (Societal Outreach)

1. श्री राघवेन्द्र उनियाल, स0अ0, रा0प्रा0वि0 ज्ञानशु, पुराना, उत्तकाशी

2. श्री त्रिलोचन जोशी, स0अ0,एल0टी0 (गणित) रा0उ0मा0वि0, छीनीगोठ, चम्पावत

3. श्री नवीन चन्द्र पंत, स0अ0, एल0टी (गणित) रा0उ0मा0वि0, पल्सों, चम्पावत

कार्यक्रम का संचालन वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल द्वारा किया गया तथा धन्यवाद ज्ञापन डा0 मन्जू सुन्दरियाल द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *