यूसर्क द्वारा ‘‘ब्लॉकचेन तकनीक’ विषय पर विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क), देहरादून द्वारा दिनांक 21 अक्टूबर 2023 को यूसर्क द्वारा स्थापित किये गये ‘डिजिटल लर्निंग प्लेटफार्म’ के अन्तर्गत ‘‘टैक फॉर सेवा’’ के संयुक्त तत्वाधान में ‘ब्लॉकचेन टेक्नेालॉजी’ विषय पर एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया गया।

कार्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर यूसर्क की निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने अपने संबोधन में कहा कि विज्ञान एवं तकनीकी के महत्व एवं विद्यार्थियों की रूचि को देखते हुये यूसर्क द्वारा डिजिटल लर्निंग प्लेटफार्म की स्थापना की गई है, जिसके अन्तर्गत माह के पहले एवं तीसरे शनिवार को विशेषज्ञ व्याख्यानों का आयोजन प्रारंभ किया गया है। इसी श्रंखला का पहला विशेषज्ञ व्याख्यान आज ‘ब्लॉकचेन टेक्नेालॉजी’ विषय पर यूसर्क द्वारा आयोजित किया जा रहा है। प्रो0 रावत ने कहा कि हमारे शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को भी तकनीकी आधारित शिक्षण की नई-नई विधाओं से जोड़ने का कार्य यूसर्क द्वारा किया जा रहा है, जिससे उत्तराखण्ड के सीमान्त पर्वतीय भूभाग में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को भी लाभ मिल सके। साथ ही साथ विद्यार्थी नवाचार संबंधी गतिविधियों से जुड़ेंगें।

कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञ के रूप में कोर विश्वविद्यालय, रूड़की के साइबर सिक्योरिटी विभाग की प्रोफेसर कनिका अग्रवाल ने ‘ब्लॉकचेन टेक्नेालॉजीः एक परिचय’ विषय पर व्याख्यान दिया। प्रो0 अग्रवाल ने अपने व्याख्यान में ‘ब्लॉकचेन टेक्नेालॉजी’ क्या है? एवं इसके विभिन्न क्षेत्रों जैसे बैंकिंग, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्रों में उपयोग पर विस्तार से बताया। उन्होंने ब्लॉकचेन तकनीकी और बिटकोइन में अन्तर स्पष्ट किया तथा भविष्य में ब्लॉकचेन तकनीकी के व्यापक रूप से उपयोगों आदि पर विस्तार से बताया। उन्होंने उपस्थित प्रतिभागियों ने प्रश्नों का समाधान प्रदान किया।कार्यक्रम का संचालन करते हुये यूसर्क वैज्ञानिक डा0 भवतोष शर्मा ने कहा कि आज का समय तकनीकी का युग है, जिसमें सभी को तकनीकी के बढ़ते उपयोग से स्वयं को जोड़ते हुये आगे बढ़ना होगा।कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन करते हुये वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल ने कहा कि तकनीकी आधारित शिक्षा के साथ-साथ अन्य सभी कार्य क्षेत्रों में तकनीकी को आत्मसात करना होगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल, डा0 मन्जू सुन्दरियाल, डा0 भवतोष शर्मा डा0 राजेन्द्र सिंह राणा, आई.सी.टी. टीम के राजदीप जंग, उमेश चन्द्र, ओमप्रकाश, प्रो0 रोहित कनौजिया सहित राज्य के विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों सहित 100 से अधिक प्रतिभागी ऑनलाइन माध्यम से जुड़कर लाभान्वित हुये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *