यूसर्क द्वारा तृतीय “बाल युवा समागम -2023” का रा. इं.का. बड़‌कोट, उत्तरकाशी में आयोजन

यूसर्क द्वारा दिनांक 23 दिसंबर 2023 को तृतीय “बाल युवा समागम -2023” का आयोजन राजकीय इन्टर कालेज बड़कोट, उत्तरकाशी में किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत करते हुये यूसर्क की निदेशक प्रो. (डा०) अनीता रावत ने अपने संबोधन कहा कि यूसर्क का प्रयास है कि विद्यार्थियों के बीच वैज्ञानिक अभिरुचि विकसित की जाये और हमारे विद्यार्थी देश और विदेश में विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में हो रहे नवीन कार्यों से अवगत हों और नवाचार के साथ अपने प्रयोगात्मक कार्यों को आगे बढ़ायें। उन्होंने कहा कि यूसर्क द्वारा पांच प्रमुख कार्य क्षेत्रों शोध व अनुसंधान, प्रयोगशालाओं का सुदृढीकरण, पर्यावरण व संरक्षण, तकनीकी – आधारित विज्ञान शिक्षा, सोसाइटल आउटरीच कार्यक्रम आदि को केन्द्रित करते हुये कार्य किया जा रहा है। प्रोफेसर अनीता रावत ने कहा कि यूसर्क द्वारा प्रदेश के सभी 13 जनपदों में 200 विज्ञान चेतना केन्द्रों की स्थापना, 54 स्टेम प्रयोगशालाओं की स्थापना, टेक्नोलॉजी आधारित विज्ञान शिक्षा के अंतर्गत निशुल्क ई-कनटेंट को उपलब्ध कराना साथ ही साथ समग्र और समन्वित विकास को केन्द्रित करते हुए पूरे प्रदेश में 12 उद्यमिता विकास केंद्रों की स्थापना की गयी है जिनमें से एक केंद्र की स्थापना मशरूम स्पांन उत्पादन केंद्र की स्थापना नौगांव में हार्क के सहयोग से की गयी है।

कार्यक्रम में अति विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष एवं जाने माने भौतिक शास्त्री प्रोफेसर (डॉ.) जगमोहन सिंह राणा ने अपने संबोधन में कहा कि भारत भूमि विज्ञान की जननी है। भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए हम सभी को मिलकर कार्य करना होगा, धरातलीय कार्यों को विज्ञान की समझ के साथ आगे बढ़ना होगा। प्रोफेसर राणा ने कहा कि हम सभी अद्वितीय हैं और हमको मौलिक रूप से अपने अपने कार्यों को संपादित करना होगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पुरोला विधानसभा के विधायक माननीय श्री दुर्गेशस्वर लाल जी ने अपने उद्बोधन कहा कि आज भारत देश विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहा है। आज सभी कुछ विज्ञान आधारित है। हमको विज्ञान को दैनिक जीवन में अपनाते हुए आगे बढ़ना है। उन्होंने राजकीय इंटर कॉलेज बढ़कोट में यूसर्क द्वारा स्थापित स्टेम प्रयोगशाला का उद्घाटन किया गया।

कार्यक्रम में जनपद उत्तरकाशी में वर्ष 2022-23 सत्र में हाईस्कूल परीक्षा में टॉप 5 विद्यार्थियों कु. कोमल,नारायण जोशी, कु. अंशिका, कृष्ण सिंह राणा, मनीष चौहान एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉप पांच विद्यार्थियों क्रमशः कु. हिमानी, दिव्यांशुभट्ट, कु. मीरा अवस्थी, कु. आयुषी नौटियाल, स्वराज चंद रमोला को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह अतिथियों द्वारा प्रदान किए गए

कार्यक्रम में उत्तरकाशी जनपद के 30 से अधिक विद्यालयों ने यूसर्क के बाल युवा समागम में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में अपने अपने विज्ञान माडल प्रदर्शित किए जिनका अवलोकन विशेषज्ञ समिति द्वारा किया गया जिसका परिणाम निम्न रहा:

प्रथम स्थान: राजकीय इंटर कॉलेज, राजगढ़ी

द्वितीय स्थान: राजकीय इंटर कॉलेज, भंकोली

तृतीय स्थान: राजकीय इंटर कॉलेज, नौगांव

पहला सांत्वना पुरस्कार: राजकीय इंटर कॉलेज, बरनीगाड

दूसरा सांत्वना पुरस्कार:सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, तिलोथ

कार्यक्रम में उत्तरकाशी जनपद के लगभग 35 से अधिक विद्यालयों के 700 से अधिक छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

Schools List:

GIC DAMTA

GGIC PUROLA

GIC GADOLI

GIC BARKOT

GIC KALOGI

GIC GUNIYALGAON

GIC NAUGAON

GIC DUNDA

GGIC CHINYALISAUR

GIC HARSHIL

GIC CHINYALISAUR

GEETA GOSWAMI SVMIC UTTARKASHI

GIC AARAKOT

GIC SANKARI MORI

GIC BARNIGAR

GGIC BARKOT

GIC MORI

GIC RAJGARI

GIC TILOTH UTTARKASHI

GIC KANDARI

GIC HUDOLI PUROLA

GIC KHARADI

GHS GANGNANI

GIC BHANKOLI

GIC PUROLA

NEW SUMAN GRAMMER INTER COLLEGE BARKOT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *