‘‘उद्यमिता विकास कार्यक्रम’’ के अन्तर्गत मौन पालन (Apiculture) विषय पर साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

यूसर्क विकसित करेगा उद्यमी छात्र: प्रो0 अनीता रावत

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क), देहरादून द्वारा दिनांक 19 से 23 सितम्बर 2023 तक ग्राफिक ऐरा पर्वतीय विश्वविद्यालय, देहरादून एवं खादी ग्रामोद्योग विभाग, देहरादून के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित ‘‘उद्यमिता विकास कार्यक्रम’’ के अन्तर्गत मौन पालन (Apiculture) विषय पर साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन के अवसर पर निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने अपने सम्बोधन में यूसर्क द्वारा संचालित उद्यमिता विकास कार्यक्रम की संक्षिप्त गतिविधियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के छात्रों में उद्यमिता विकसित किये जाने हेतु स्थानीय संसाधनों पर आधारित विशिष्ट प्रशिक्षण कार्यक्रमों का निरन्तर आयोजन किया जा रहा है। जहाँ एक ओर इन प्रशिक्षणों के माध्यम से छात्र स्वरोजगार की दिशा में अग्रसर होंगे वहीं दूसरी ओर पलायन को भी रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि NEP (2020) की मूलभावना को आत्मसात करते हुए दूरस्थ महाविद्यालयों के छात्रों को यूसर्क द्वारा ऐसे अनेक प्रशिक्षणों के माध्यम से विकसित किया जा रहा है।

कार्यक्रम में संयुक्त निदेशक, डा0 मलिक द्वारा खादी ग्रामद्योग द्वारा खादी ग्रामोद्योग की विभिन्न याजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करायी गई। यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल ने कहा कि मौनपालन जैसे प्रशिक्षण कार्यक्रम से युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही उद्यमिता एवं कौशल विकास में भी सहायक सिद्ध होगा और हमारे युवा अपना स्वयं का रोजगार कर पायेगें।

कार्यक्रम में यूसर्क की वैज्ञानिक डा0 मन्जू सुन्दरियाल ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम में ग्राफिक ऐरा हिल विश्वविद्यालय की सहायक कुलपति डा0 गौरी ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन पर यूसर्क कर सराहना करते हुये इसे छात्रों के लिये बहुत महत्वपूर्ण बताया। अन्त में निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने समस्त प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *