यूसर्क द्वारा साप्ताहिक प्रशिक्षण “Hands on Training in Spectroscopic Techniques and Material Structures” कार्यक्रम का शुभारंभ

यूसर्क द्वारा दिनांक 15 जून 2023 को एक सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम “Hands on Training in Spectroscopic Techniques and Material Structures” का आयोजन डाॅलफिन संस्थान, देहरादून के संयुक्त तत्वाधान में प्रारंभ किया गया।

कार्यक्रम में यूसर्क की निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि यूसर्क द्वारा शिक्षकों में एक्सपीरियन्स लर्निंग एबिलिटी को बढ़ाने, उपलब्ध शोध संसाधनों को प्रयोगात्मक माध्यम से सभी को सुलभ बनाना, रीओरियेंट लर्निंग के साथ-साथ इन्क्लूसिव एण्ड क्वालिटी एजूकेशन को बढ़ाना तथा सतत् विकास लक्ष्य 4 (SDG 4) के अनुरूप सभी के लिये सीखने के अवसर उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य के साथ यूसर्क द्वारा प्रारंभ किये गये साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम निश्चित तौर पर शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के लिये लाभकारी सिद्ध होगा।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेट्रोलियम एण्ड एनर्जी स्टडीज (UPES), देहरादून के कुलाधिपति प्रो0 (डा0) सुनील राॅय ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस प्रकार के हैण्डस ऑन ट्रेनिंग कार्यक्रम शिक्षकों में प्रयोगात्मक दक्षता में वृद्धि करते है, जिसका लाभ विद्यार्थियों को अध्ययन एवं शोध कार्यों में सहायक होता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये डाॅलफिन संस्थान, देहरादून के चैयरमैन श्री अरविन्द गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा कि उनके संस्थान में उपलब्ध विभिन्न आधुनिक वैज्ञानिक उपकरणों के माध्यम से शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के ज्ञान और विज्ञान में वृद्धि होगी। संस्थान की प्राचार्या प्रो0 शैलजा पंत ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न वैज्ञानिक जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *