यूसर्क द्वारा पांच दिवसीय “Hands on Training Program for Skill Development on Fundamentals of Molecular Biology” विषय पर सी.एस.आई.आर.- इमटैक, चण्डीगढ़ में प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क), देहरादून द्वारा दिनांक 29 जनवरी से 02 फरवरी 2024 तक सी.एस.आई.आर. इमटैक – सी0एस0आई0आर0, (CSIR- Institute of Microbial Technology) चण्डीगढ़ के परिसर में स्थित Merck High and Skill Development Centre में उत्तराखण्ड राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों के लिये पांच दिवसीय “Hands on Training Program for Skill Development on Fundamentals of Molecular Biology” विषय के Molecular एवं Micro-Biology के छात्र-छात्राओं हेतु हैण्डस ऑन ट्रेनिंग कार्यक्रम का आज दिनांक 29 जनवरी 2024 को शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये यूसर्क की निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि यूसर्क द्वारा स्नातक, स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों के लिये यह पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है, जिसमें उन्हें मौलीकुलर बायोलाॅजी (आणविक जीव विज्ञान) विषय से सम्बन्धित मूलभूत वैज्ञानिक जानकारी के साथ-साथ इस दिशा में प्रयोगशालाओं में किये जा रहे प्रयोगात्मक शोध एवं अनुसंधान कार्यों को सीखने का अवसर प्राप्त हुआ है जो कि न केवल उनके कौशल विकास में वृद्धि करेगा साथ ही साथ उनकी शोध सम्बन्धी कार्यों में अभिरूचि को भी बढायेगा। उन्होंने कहा कि देश के लब्ध प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रदेश से बाहर अवस्थित संस्थानों के साथ प्रशिक्षणों की श्रृंखला में यह प्रथम कार्य है जिसे अन्य संस्थानों के साथ भी इसी प्रकार अन्य वैज्ञानिक विषय पर प्रशिक्षण आयोजित किये जायेंगे। प्रो0 रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य के विद्यार्थियों के लिये इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन निरन्तर सम्पादित किये जा रहे है, जिसमें राज्य के सीमांत भागों के विद्यार्थियों को एक्सपोजर विजिट के साथ-साथ प्रयोगात्मक रूप से दक्ष बनाने का कार्य किया जा रहा है। प्रो0 रावत ने यूसर्क द्वारा किये जा रहे विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सी0एस0आइ0आर0 इमटैक निदेशक, डा0 संजीव खोसला ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस संस्थान में उत्तराखण्ड से आये सभी 25 प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न जैव विज्ञानी प्रयोगशालाओं में आणविक जीव विज्ञान सम्बन्धी विभिन्न कार्यों, वैज्ञानिक उपकरणों आदि को सीखने का अवसर प्राप्त होगा।

कार्यक्रम में प्रसिद्व भौतिक शास्त्री प्रो0 जे0एम0एस0 राणा ने कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों से अपने शोध जीवन के विभिन्न विश्वस्तरीय भारत के साथ ही जर्मन, जापान, फ्रा्रंस, अमेरिका सहित विभिन्न देशों में अवस्थित शोध संस्थानों एवं प्रयोगशालाओं के अनुभव साझा किये। प्रो0 राणा ने अपने वक्तव्य में यह भी कहा कि मैं अपने इमटैक तथा पंजाब विश्वविद्यालय के साथ रहे कार्य अनुभव के आधार पर आश्वस्त हूँ कि इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों से उत्तराखण्ड राज्य के छात्रों को निश्चित तौर पर अत्यधिक लाभ प्राप्त होगा तथा उन्हें अपने भविष्य निर्माण में आगे बढ़ने की दिशा भी प्राप्त होगी।

कार्यक्रम में Merck High – End Skill Development Centre के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा0 अंकुर गौतम द्वारा इस पांच दिवसीय हैण्डस ऑन ट्रेनिंग की विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। डा0 गौतम एवं उनकी रिसर्च टीम ने Genomic DNA Extraction विषय पर व्याख्यान तथा हैण्डस ऑन ट्रेनिंग प्रदान की तथा सम्बन्धित शोध प्रयोगशालाओं का भ्रमण कराया। कार्यक्रम में सी0एस0आइ0आर0 इमटैक के वैज्ञानिक डा0 मनोज कुमार ने कार्यक्रम में उत्तराखण्ड से आये सभी प्रशिक्षणार्थियों, यूसर्क निदेशक एवं अन्य उपस्थित अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।

कार्यक्रम में उत्तराखण्ड के उत्तरकाशी, हल्द्वानी, टिहरी, देहरादून, ऋषिकेश के उच्च शिक्षण संस्थानों से आये कुल 25 प्रशिक्षणार्थियों एवं इमटेक एवं मर्क के वैज्ञानिकों सहित कुल 50 से अधिक प्रतिभागियों एवं विशेषज्ञों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *