यूसर्क द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर “Solution to Plastic Pollution” थीम पर एस एम जे एन (पीजी) कॉलेज हरिद्वार में कार्यक्रम का आयोजन

दिनांक 05.06.2023 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र, (यूसर्क) देहरादून, एवं एसएमजेएन महाविद्यालय हरिद्वार के पर्यावरण प्रकोष्ठ तथा आन्तरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में “Solution to Plastic Pollution” विषयक कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के सभागार में किया गया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि यूसर्क की निदेशक प्रो. (डाॅ.) अनिता रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारी जीवन शैली ऐसी होनी चाहिए जिसमें हमारा प्रकृति एवं संस्कृति के साथ समन्वय एवं सदभाव हो। प्रो. रावत ने कहा कि हमें ऐसी शिक्षा की आवश्यकता है जो प्रकृति के प्रति सम्मान एवं अखण्डता का भाव जागृत करे । उन्होंने कहा कि हमको एनवायरनमेंटल सस्टेनेबिलिटी की थीम को ध्यान में रखते हुए प्लास्टिक समस्या के समाधान निकालने होंगे जिसमें विद्यार्थियों की बहुत अहम भूमिका होगी।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए काॅलेज के प्राचार्य प्रो. सुनील कुमार बत्रा ने कहा कि यूसर्क एवं सीपेट के प्रयासों से छात्राओं में कौशल विकास (Skill Development) एवं पर्यावरण के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी एवं उनका करियर अच्छा बन सकेगा।

डाॅ. ओम प्रकाश नौटियाल, वैज्ञानिक यूसर्क ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, एवं भोजन को प्रदूषित करता है। हमें प्लास्टिक के अत्यधिक प्रयोग से बचना चाहिए।डाॅ. भवतोष शर्मा, वैज्ञानिक यूसर्क ने प्रकृति को संरक्षित करना बहुत आवश्यक है । पंकज फुलारा, सी-पेट डोईवाला (भारत सरकार) ने कहा क प्लास्टिक की रीसाइक्लिंग की विभिन्न विधाओं से अवगत कराया। सीपेट के ही समीर पूरी ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग से होने वाली हानियों को बताया एवं इसके विकल्पों पर बताया। कालेज के छात्र-छात्राओं द्वारा पर्यावरण संरक्षण आधारित विभिन्न माॅडल एवं पोस्टर प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया एवं विजिताओं की सम्मानित किया गया। काॅलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा नदी बचाओ, चिपको आन्दोलन एवं स्वच्छ भारत अभियान, पुकार धरती की आदि विषयों पर नुक्कड नाट्य, गीत आदि प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के पश्चात मुख्य अतिथि डाॅ. अनिता रावत व प्राचार्य प्रो. बत्रा, यूसर्क वैज्ञानिकों द्वारा महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया गया। कार्यक्रम में कुल 181 लोगों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *