आर्य कन्या इंटर कॉलेज कोटद्वार (पौड़ी) में यूसर्क द्वारा ” ज्ञान विज्ञान कार्यक्रम एवं जल गुणवत्ता परीक्षण विषयक ट्रेनिंग” का आयोजन

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून द्वारा दिनांक 11 सितंबर 2023 को आर्य कन्या इंटर कॉलेज कोटद्वार (पौड़ी) में यूसर्क द्वारा ” ज्ञान विज्ञान व्याख्यान एवं जल गुणवक्ता परीक्षण विषयक ट्रेनिंग” का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञ एवं मुख्य वक्ता के रूप में यूसर्क देहरादून के वैज्ञानिक डॉ भवतोष शर्मा ने यूसर्क द्वारा विद्यार्थियों के अंदर वैज्ञानिक चेतना, अनुसंधान एवं नवाचार के जागरण हेतु चलाए जा रहे विभिन्न वैज्ञानिक कार्यक्रमों जैसे ज्ञान विज्ञान कार्यक्रम, मेंटरशिप कार्यक्रम, तकनीकी आधारित विज्ञान शिक्षा कार्यक्रम, जल विज्ञान कार्यक्रम, वैज्ञानिक संस्थानों की एक्सपोजर विजिट, आईसीटी ट्रेनिंग आदि के बारे में विस्तार से बताया । उन्होंने कहा कि यूसर्क द्वारा विद्यार्थियों में वैज्ञानिक गतिविधियों के प्रति रुचि बढ़ाने हेतु एक प्लेटफार्म प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में विभिन्न विद्यालयों में विज्ञान चेतना केंद्रों एवं स्टेम प्रयोगशालाओं की स्थापना यूसर्क द्वारा की गई है जिससे विद्यार्थियों की वैज्ञानिक जिज्ञासाओं का समाधान हो सकेगा और वह प्रयोगात्मक रूप से सीख सकेंगे ।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में डॉक्टर भवतोष शर्मा ने जल गुणवत्ता परीक्षण विषयक प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों को जल के भौतिक, रासायनिक एवं जैविक पैरामीटर्स के विषय में वैज्ञानिक जानकारी प्रदान करते हुए इन पैरामीटर को सरल रूप में अपने विद्यालय अथवा अपने घर पर विश्लेषण करने का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने जल की अम्लीयता एवं क्षारीयता को मापने का पैरामीटर पीएच,जल में कुल घुलित ठोस टोटल डिसॉल्वड सॉलिड अर्थात टीडीएस) तथा जैविक प्रदूषण (ई कोलाई बैक्टीरिया) को प्रयोग रूप से परिक्षण करके दिखाया तथा जल में उपस्थित नाइट्रेट, आयरन, हार्डनेस आदि के बारे में विस्तार से बताते हुए इनके अधिक होने पर समाधान के विषय में भी वैज्ञानिक जानकारी प्रदान की।कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्य प्रधानाचार्य श्रीमती रेनू नेगी ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि आज का कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए बहुत ज्ञानवर्धक रहा तथा यूसर्क के द्वारा स्थापित स्टेम प्रयोगशालाएं विद्यार्थियों में वैज्ञानिक चिंतन को बढ़ाएंगी। कार्यक्रम का संचालन विज्ञान चेतना केंद्र प्रभारी एवं प्रवक्ता श्रीमती सरोज रावत ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *