फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम दिनांक 05-10 फरवरी 2024

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क), देहरादून एवं मदरहुड विश्वविद्यालय रूड़की के संयुक्त तत्वावधान में दिनांक 05-10 फरवरी 2024 तक ‘विज्ञान और प्रौद्योगिकी में शिक्षण और अनुसंधान की वर्तमान प्रवृत्तियां’ विषय पर साप्ताहिक फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम मदरहुड विश्वविद्यालय रूड़की में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में यूसर्क की निदेशक प्रोफेसर (डॉ0) अनीता रावत ने अपने संदेश में कहा कि इस FDP कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य शिक्षकों एवं शोधार्थियों को अनुसंधान एवं शिक्षण के क्षेत्र में नयी नयी विज्ञान एवं तकनीकी विधाओं से परिचित कराना है। अतिविशिष्ट अतिथि डॉ0 एल पी सिंह (Director General] National Council of Cement and Building Materials) ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम के द्वारा नवाचार संबंधी कार्यों को प्रमुखता से आगे बढ़ाया जा सकता है।

मुख्य वक्ता पंतनगर एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर (डॉ0 एम जी एच जैदी डॉ अंजलि गोयल और डॉ मुकेश कुमार (गुरुकुल काँगड़ी विश्व विद्यालय), डॉ रोहित कनोजिया (कोर यूनिवर्सिटी, रूड़की (डॉ आशीष रतूरी (डॉल्फिन संस्थान देहरादून, डॉ संजीव लांबा (गुरुकुल कागड़ी, हरिद्वार आदि ने विशेषज्ञ व्याख्यान दिए। कार्यक्रम के समन्वयक डीन डॉ विकास गुप्ता ने समापन के अवसर पर कहा कि विज्ञान के क्षेत्र में नये नये शोध के विषय में विभिन्न संस्थाओं से पधारे समस्त शिक्षक गणों के लिए यह साप्ताहिक फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ ।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो० (डॉ0) नरेंद्र शर्मा ने कहा कि आने वाला समय शोध और अनुसंधान का है। सभी शिक्षकों को इसके लिए अपने आप को परिपूर्ण करना होगा। कार्यक्रम में 10 से अधिक शिक्षण संस्थानों के 100 से अधिक प्रतिभागियों एवं देश के विभिन्न शिक्षण एवं शोध संस्थानों के प्राध्यापकों द्वारा विशेषज्ञ के रूप में इस साप्ताहिक कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *