यूसर्क द्वारा राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज थलीसेंण (पौड़ी) में ज्ञान विज्ञान कार्यक्रम का आयोजन

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) द्वारा दिनांक 5 सितंबर 2023 को पूर्वाह्न में शिक्षक दिवस के अवसर पर ज्ञान विज्ञान कार्यक्रम का आयोजन राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज, थलीसेंण (पौड़ी गढ़वाल) के परिसर में किया गया जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ भवतोष शर्मा ने शिक्षक दिवस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वैज्ञानिक युग में हमको अपने शिक्षकों से प्राप्त ज्ञान और विज्ञान को अपने करियर के साथ साथ सामाजिक जीवन को अच्छा बनाने में करना चाहिए। उन्होंने कहा यूसर्क द्वारा प्रदेश के विद्यार्थियों में वैज्ञानिक अभिरुचि और नवाचार को विकसित करने के उद्देश्य के साथ विद्यालयों में विज्ञान चेतना केंद्रों एवं स्टेम प्रयोगशालाओं की स्थापना की गई है। उन्होंने यूसर्क की तरफ से स्टेम प्रयोगशाला हेतु विद्यालय को टैबलेट भी प्रदान किया।

डॉ भवतोष शर्मा ने कहा कि स्टेम प्रयोगशालाएं हमारे विद्यार्थियों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित के विषय में प्रयोगात्मक रूप से ज्ञान प्रदान करेंगी, उनकी वैज्ञानिक जिज्ञासाओं का समाधान करेंगी। डॉ शर्मा ने आधुनिक विज्ञान को अपने परंपरागत विज्ञान से जोड़ने का आवाहन किया तथा समस्याओं के स्थानीय सरल समाधान खोजने पर कार्य करने को कहा। डॉ शर्मा बताया कि यूसर्क द्वारा विद्यासार संस्था के सहयोग से राज्य के सीमांत भागों जहां इंटरनेट उपलब्ध नहीं है वहां पर स्थित विद्यालयों का चयन करके एक एंड्रॉयड डिवाइस प्रदान की गई है जो ऑफलाइन मोड में कार्य करती है तथा जिससे बिना इंटरनेट के भी हमारे विद्यार्थी कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, अंग्रजी विषयों के पाठ्यक्रम को कंप्यूटर, टीवी आदि पर सरल रूप से हिंदी व अंग्रजी दोनों माध्यमों में वीडियो लेक्चर्स के द्वारा किसी भी समय पढ़ सकते हैं।

कार्यक्रम में विद्यासार के श्री मनीष ने एंड्रॉयड डिवाइस का प्रयोग करना सिखाया तथा इसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला । पर्यावरण के लिए समर्पित जखोला गांव से आए पर्यावरण प्रेमी श्री ललिता प्रसाद ममगाई ने पर्यावरण संरक्षण कार्यों को करने का आवाहन किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री संदीप भारद्वाज ने यूसर्क के प्रयासों की सराहना करते हुए सभी विद्यार्थियों की अधिक से अधिक अध्ययन कर स्टेम प्रयोगशालों से प्रयोगात्मक रूप से सीखने को कहा। विज्ञान चेतना केंद्र प्रभारी श्री राजेंद्र प्रसाद सुंदरियाल ने शिक्षक दिवस पर प्रकाश डालते हुए विज्ञान गतिविधियों से जुड़ने को कहा। कार्यक्रम का संचालन किया शिक्षक श्री प्रदीप सिंह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *