यूसर्क द्वारा जनता इंटर कॉलेज, कमलपुर, संगलाकोटी (पौड़ी) में “ज्ञान विज्ञान कार्यक्रम” का आयोजन

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) द्वारा दिनांक 4 सितंबर 2023 को पूर्वाह्न में जनता इंटर कॉलेज, कमलपुर, संगलाकोटी (पौड़ी) के परिसर में “ज्ञानविज्ञान कार्यक्रम” का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ भवतोष शर्मा ने कहा कि यूसर्क की निदेशक प्रो अनीता रावत के निर्देशन में प्रदेश के विद्यार्थियों में वैज्ञानिक अभिरुचि बढ़ाने और नवाचार को विकसित करने के उद्देश्य के साथ चयनित विद्यालयों में विज्ञान चेतना केंद्रों एवं स्टेम प्रयोगशालाओं की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि स्टेम प्रयोगशालाएं हमारे विद्यार्थियों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित के विषय में प्रयोगात्मक रूप से ज्ञान प्रदान करेंगी, उनकी वैज्ञानिक जिज्ञासाओं का समाधान करेंगी।

डॉ शर्मा ने आधुनिक विज्ञान को अपने परंपरागत विज्ञान से जोड़ने का आवाहन किया तथा अपने विद्यालय के आस पास के पर्यावरण एवं जल स्रोतों की स्वच्छता बनाने को कहा तथा दूषित जल होने पर उसका स्थानीय सरल समाधान कर उपयोग करने को कहा जिससे जल जनित बीमारियों से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि यूसर्क द्वारा विद्यासर संस्था के सहयोग से विद्यालय को एंड्रॉयड डिवाइस प्रदान की गई है जिससे बिना इंटरनेट के भी कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, अंग्रजी विषयों के पाठ्यक्रम को कंप्यूटर, टीवी आदि पर सरल रूप से हिंदी व अंग्रजी दोनों माध्यमों में वीडियो लेक्चर्स के द्वारा किसी भी समय पढ़ सकते हैं।

कार्यक्रम में विद्यासार के विशेषज्ञ श्री मनीष ने “एंड्रॉयड डिवाइस द्वारा पाठ्यक्रम का अध्ययन” विषय पर व्याख्यान देते हुए उसका प्रयोग करना सिखाया तथा इसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला ।

इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री संजय सिंह रावत ने सभी विद्यार्थियों की अधिक से अधिक अध्ययन करने तथा स्टेम प्रयोगशालों से सीखने को कहा तथा इस क्षेत्र में करियर के बारे में बताया। विज्ञान चेतना केंद्र प्रभारी शिक्षक श्री अनूप कुमार ने विज्ञान को भविष्य के लिए जरूरी बताया। विज्ञान चेतना केंद्र सहप्रभारी श्री शैलेश चंद्र कुकसाल, प्रवक्ता भौतिक विज्ञान ने कार्यक्रम को बहुत उपयोगी बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *