यूसर्क द्वारा आयोजित की जा रही साप्ताहिक ‘Hands-on-training ‘ (One Week) on Animal Taxonomy’’ प्रशिक्षण का शुभारंभ कार्यक्रम

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) द्वारा भारतीय प्राणी सर्वेक्षण संस्थान, (भारत सरकार) के संयुक्त तत्वाधान में ‘‘एनीमल टैक्सोनोमी’’ विषय पर आज दिनांक 19 फरवरी 2024 को भारतीय प्राणी सर्वेक्षण संस्थान के सभागार में साप्ताहिक प्रशिक्षण प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम में उपस्थित यूसर्क की निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि यूसर्क द्वारा विद्यार्थियों में कौशल विकास में वृद्धि करने हेतु विभिन्न विषयों में अलग-अलग शोध एवं अनुसंधान संस्थानों के साथ मिलकर प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। प्रो0 रावत ने कहा कि विज्ञान, शिक्षा, नवाचार केन्द्रित प्रशिक्षणों के आयोजन से विद्याथ्रियों में आत्मविश्वास के साथ-साथ उनको करियर एवं स्वरोजगार हेतु मार्गदर्शन भी प्रापत होता है। उन्होंने कहा कि यूसर्क द्वारा राज्य के बाहर के संस्थानों के सहयोग से भी उत्तराखण्ड राज्य के विद्यार्थियों को साप्ताहिक प्रशिक्षणों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कार्यक्रम उत्तराखण्ड शासन के कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग के सचिव श्री दीपक कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार द्वारा विद्यार्थियों, ग्रामीणों एवं आम जनमानस हेतु विभिन्न प्रकार की योजनायें संचालित की जा रही हैं जिसका लाभ आमजन तक पहुचना चाहिये। उन्होंने कहा कि ‘‘एनीमल टैक्सोनोमी’ विषयक प्रशिक्षण द्वारा हमारे छात्र-छात्राओं को जन्तुओं के व्यवस्थित ढंग से अध्ययन में सहायता प्रापत होगी।

जूलोजीकल सर्वें आॅफ इंडिया के विभागाध्यक्ष डा0 गौरव शर्मा ने अपने सम्बोधन में बताया कि संस्थान द्वारा जन्तुओं की विलुप्त होती जा रही प्रजातियों एवं वर्तमान में मौजूद प्रजातियों से सम्बन्धित वर्गीकृत डाटा को लगातार एकत्र एवं संरक्षित किया जा रहा है। सभी प्रजातियों के संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। डा0 गौरव शर्मा ने ‘‘स्टेटस आफ फौनल डायवर्सिटी इन इंडिया’’ पर विशेषज्ञ व्याख्यान दिया।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित डी0आर0डी0ओ0 तेजपुर के पूर्व निदेशक डा0 विजयवीर ने ‘‘एन ओवर व्यू आॅन एनीमल टैक्सोनोमी एण्ड अपोचुनिटीज फार रिसर्चर इन दिस फील्ड’’ विषय पर विशेषज्ञ व्याख्यान दिया। वैज्ञानिक डा0 आफताब अहमद ने ‘‘कलेक्शन प्रिजर्वेशन, आबजर्वेशन एण्ड आइडेंटीफिकेशन आॅन फौना’’ विषय पर हैण्डस आॅन ट्रेनिंग प्रदान की।

कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन वैज्ञानिक डा0 नरेन्द्र शर्मा ने किया कार्यक्रम का संचालन यूसर्क की वैज्ञानिक डा0 मन्जू सुन्दरियाल ने किया तथा बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में राज्य के 10 शिक्षण संस्थानों के 100 छात्र-छात्राओं द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया जा रहा है।

कार्यक्रम में यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल, डा0 भवतोष शर्मा, राजदीप जंग, डा0 अर्चना बहुगुणा सहित कुल 120 लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *