यूसर्क द्वारा आईसीटी विषय पर विद्यार्थियों हेतु साप्ताहिक Online ICT Orientation Programme प्रारंभ – 4 to 10 August 2023

दिनांक 4 अगस्त 2023 को उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून द्वारा राज्य के विद्यार्थियों के लिए एक सप्ताह का आईसीटी ओरिएंटेशन कार्यक्रम प्रारंभ किया गया।

यूसर्क की निदेशक प्रोफेसर (डॉ) अनीता रावत ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि यूसर्क द्वारा विद्यार्थियों में वैज्ञानिक अभिरुचि, नवाचार आदि को बढ़ाने के उद्वेश्य के साथ एक सप्ताह का आईसीटी विषय पर ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसमें उन्हें आईसीटी के आधारभूत ज्ञान के साथ साथ वर्तमान आधुनिक टेक्नोलॉजी को भी विशेषज्ञों के द्वारा सिखाया जाएगा। प्रोफेसर रावत ने कहा कि विज्ञान के सिद्धांतों को सीखने के लिए “डू इट योर सेल्फ” के आधार पर हैंड्स ऑन प्रशिक्षण किया जा रहा है जिसमें विशेषज्ञों के द्वारा सिखाया गए ज्ञान को विद्यार्थी स्वयं करके समझेंगे और सीखेंगे। उन्होंने कहा कि आज के तकनीकी युग में सतत विकास की अवधारणा को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के सहयोग से फलीभूत किया जा सकता है।

वैज्ञानिक डॉ ओम प्रकाश नौटियाल ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि कार्यक्रम की विस्तारपूर्वक रूपरेखा से अवगत कराया।

आईसीटी कार्यक्रम में यूसर्क के आईसीटी विशेषज्ञ श्री उमेश जोशी ने कंप्यूटर के प्रारंभिक इतिहास से लेकर आज के युग के आधुनिक कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट, एंड्रॉयड फोन के विकास, उनके हार्डवेयर, कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से बताया। श्री जोशी ने इंटरनेट के शुरू के युग से वर्तमान तक की विकास यात्रा के बारे में बताया। उन्होंने इंटरनेट के सुरक्षित रूप से प्रयोग करने की तकनीकी जानकारी प्रदान की।इस साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में स्थापित यूसर्क के विज्ञान चेतना केंद्रों के विभिन्न विद्यालयों के 300 से अधिक छात्र छात्राओं ने अपने अपने विद्यालयों के माध्यम से सामूहिक रूप से प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ मंजू सुंदरियाल, डॉ भवतोष शर्मा, डॉ राजेंद्र सिंह राणा, ओम जोशी, राजदीप जंग सहित विभिन्न विज्ञान चेतना केंद्रों के प्रभारी शिक्षक उपस्थित थे।आज के कार्यक्रम में राजकीय इन्टर कालेज, हर्षिल, उत्तरकाशी; राजकीय इन्टर कालेज,सिद्वखाल पौड़ी; राजकीय इन्टर कालेज नागराजाधार टिहरी; राजकीय इन्टर कालेज बटुलिया अल्मोड़ा; राजकीय इन्टर कालेज जसकोट, अल्मोड़ा; राजकीय इन्टर कालेज मालदेवता देहरादून; राजकीय इन्टर कालेज हर्रावाला देहरादून; राजकीय इन्टर कालेज राईआगर, बागेश्वर; राजकीय इन्टर कालेज भीमावाला, देहरादून; राजकीय इन्टर कालेज तोलीसैन मुखेम टिहरी; राजकीय इन्टर कालेज द्वारीखाल पौड़ी; राजकीय इन्टर कालेज खदरी श्मामपुर ऋषिकेश; राजकीय इन्टर कालेज भोगपुर के 300 से अधिक छात्र छात्राएं एवं शिक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *