राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर यूसर्क द्वारा राजकीय इंटर काॅलेज, खदरी खड़गमाफी, देहरादून में STEM लैब का उद्घाटन तथा सात दिवसीय ICT- Orientation कार्यक्रम का शुभारंभ

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क देहरादून द्वारा आज दिनांक 11 मई 2023 को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर राजकीय इंटर काॅलेज, खदरी खड़गमाफी, जनपद देहरादून में यूसर्क द्वारा स्थापित स्टैम लैब (STEM Lab) का उद्घाटन एवं सात दिवसीय ICT- Orientation कार्यक्रम का शुभारंभ यूसर्क की निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत द्वारा किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि यूसर्क का उद्देश्य राज्य के दूरस्थ स्थानों के छात्र-छात्राओं में वैज्ञानिक अभिरूचि को विकसित करने के साथ-साथ उन्हें विज्ञान शिक्षा, अनुसंधान व नवाचार हेतु एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराना भी है। इसी उद्देश्य के साथ यूसर्क द्वारा राज्य के समस्त जनपदों के चयनित 28 माध्यमिक विद्यालयों में स्टैम प्रयोगशालाओं की स्थापना की गयी है, जिसमें विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग तथा गणित विषय से सम्बन्धित विभिन्न उपकरणों एवं माॅडलों को स्थापित किया गया है। इन स्टैम प्रयोगशालाओं के माध्यम से विद्यार्थीं विभिन्न वैज्ञानिक सिद्धान्तों को प्रयोगात्मक रूप से सीख सकेंगे तथा उनकी वैज्ञानिक जिज्ञासाओं का समाधान हो सकेगा। प्रो0 रावत ने कहा कि इसके अतिरिक्त यूसर्क द्वारा राज्य के समस्त 13 जिलों में 130 विज्ञान चेतना केन्द्रों की स्थापना की गयी है जिनके माध्यम से विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों को विद्यार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है।

प्रो0 अनीता रावत ने कहा कि वर्तमान समय में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के महत्व को देखते हुये यूसर्क द्वारा सात दिवसीय ICT- Orientation programme भी आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर प्रारंभ किया गया है, जिसमें विद्यार्थियों को विभिन्न सूचना, संचार एवं प्रौद्योगिकी के विषय में यूसर्क की आईसीटी टीम द्वारा प्रयोगात्मक कार्य द्वारा नवीनतम जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी।

कार्यक्रम में यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल ने यूसर्क द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की। यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 राजेन्द्र सिंह राणा ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने तकनीकी ज्ञान को लगातार बढ़ाते रहना चाहिये।

यूसर्क की ICT टीम के विशेषज्ञ ई0 उमेश जोशी, ई0 ओमप्रकाश जोशी व ई0 राजदीप जंग द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओं को ‘इंटरनेट के आधारभूत सिद्धान्त एवं वर्ल्ड वाइड वैब व (Basics of Internet and World Wide Web) के बारे में विस्तार से बताया।राजकीय इंटर काॅलेज, खदरी खड़गमाफी, देहरादून के प्रधानाचार्य श्री देवेन्द्र सिंह कंड़ारी नेे धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम में विद्यालयों के छात्र-छात्राओं व अध्यापकों सहित 250 से अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *