राजकीय इंटर कॉलेज फरसारी, पौड़ी में यूसर्क द्वारा ज्ञान विज्ञान कार्यक्रम आयोजित

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क), देहरादून (सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग, उत्तराखंड शासन) द्वारा दिनांक 19 नवंबर 2022 को राजकीय इंटर कॉलेज फरसारी, पौड़ी गढ़वाल में ज्ञान विज्ञान कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में पहला व्याख्यान यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ भवतोष शर्मा ने “पर्वतीय क्षेत्रों में परंपरागत जल विज्ञान एवं आधुनिक जल विश्लेषण की तकनीकियां” विषय पर उपस्थित विद्यार्थियों को प्रदान किया। उन्होंने प्राचीन जल विज्ञान की विधियां, जल की गुणवत्ता, उसके मानव स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव बताए। डॉ शर्मा ने सस्ते घरेलू उपाय अपनाकर जल को शुद्ध करना बताया जिससे जल के अधिक टीडीएस, हार्डनेस, कैल्शियम, बैक्टीरिया आदि को भारतीय मानकों की सीमा में लाकर प्रयोग किया जा सके। डॉ शर्मा ने कहा कि प्राकृतिक स्रोत से प्राप्त होने वाले जल में अगर हार्डनेस, कैल्शियम आदि अधिक है तो उस जल को उबाल कर और छानकर प्रयोग किया जा सकता है साथ ही साथ बायोलॉजिकल प्रदूषण को भी दूर किया जा सकता है। सोडियम हाइपोक्लोराइट या क्लोरीन गैस द्वारा भी जल का जैविक प्रदूषण दूर किया जा सकता है। फिटकरी का प्रयोग करके बारिश के दिनों में प्राकृतिक जल में होने वाली टर्बिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि आधुनिक समय में विभिन्न वैज्ञानिक उपकरणों के जैसे एचपीएलसी, जीसी, एटॉमिक अब्सोर्पशन स्पेक्ट्रोफोटोमीटर, यू वी स्पेक्ट्रोफोटोमीटर, आईसीपी एमएस, आयन क्रोमाटोग्राफ आदि के द्वारा जल का विश्लेषण किया जाता है ।

उन्होंने सभी पर्यावरण संरक्षण हेतु पानी बचाने, पेड़ लगाने और पॉलीथिन के प्रयोग नहीं करने का आवाहन किया। पॉलीथिन में प्रयोग होने वाले केमिकल्स के कारण प्राकृतिक जलस्रोत आज प्रदूषित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालय में स्टेम प्रयोगशाला यूसर्क द्वारा स्थापित की जा रही है जिससे विद्यार्थी वैज्ञानिक सिद्धांतों को समझ सकेंगे।

कार्यक्रम में दूसरा व्याख्यान यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ राजेंद्र सिंह राणा ने “पेजजल की गुणवत्ता के विभिन्न पैरामीटर्स का विश्लेषण और अध्ययन” विषय पर दिया। उन्होंने आधुनिक वैज्ञानिक उपकरण मल्टी पैरामीटर एनालाइजर द्वारा जल का पी एच, टीडीएस, डिसॉल्व ऑक्सीजन, टर्बिडिटी, टेंपरेचर, सैलिनिटी, ओआरपी आदि को निकालना सिखाया। डॉ राणा ने सभी से वैज्ञानिक ढंग से कार्य करने का आवाहन किया। डॉ राजेंद्र राणा ने मानव शरीर पर विभिन्न हार्मोन के प्रभाव बताए तथा सभी से तनाव मुक्त होकर कार्य करने का आवाहन किया। उन्होंने विज्ञान शिक्षा के द्वारा विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने को कहा। कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों ने अपने अपने प्रश्नों का समाधान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी भागों के विद्यार्थियों तक विज्ञान चेतना के जागरण के लिए विभिन्न वैज्ञानिक गतिवधियां जैसे ज्ञान विज्ञान अभियान कार्यक्रम, विज्ञान चेतना केंद्र, स्टेम लैब की स्थापना, विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि यूसर्क द्वारा लगातार संचालित की जा रहीं हैं जिससे विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं।

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के शिक्षक दिनेश चंद्र सिंह रावत ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री महावीर सिंह रावत ने आज के विज्ञान कार्यक्रम को बहुत महत्वपूर्ण बताते हुए यूसर्क का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि यूसर्क द्वारा उनके कॉलेज में स्टेम लैब की स्थापना की जा रही है जो विद्यार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्री महावीर सिंह रावत, श्री दिनेश चंद्र सिंह रावत , प्रतिभा सुयाल,अमित कुमार, नेहा गौतम, भारती रावत, दीपक चंद्र, संधीर कुमार, ममता गुसाईं, ग्राम प्रधान श्री सुरेन्द्र सिंह रावत, आकांक्षा देवी, ग्राम प्रधान कामना देवी, नीलम देवी,भूपेंद्र सिंह रावत एवं विद्यालय के छात्र छात्राओं सहित 130 लोग उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *