राजकीय इंटर काॅलेज, सहिया देहरादून में यूसर्क द्वारा स्थापित स्टैम प्रयोगशाला का उद्घाटन

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) द्वारा दिनांक 20 दिसम्बर 2022 को राजकीय इंटर काॅलेज, सहिया, देहरादून में यूसर्क स्टैम लैब का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु चैहान द्वारा किया गया। यूसर्क के कार्यों की सराहना करते हुये उन्होंने कहा कि यूसर्क द्वारा स्थापित यूसर्क स्टैम लैब की स्थापना राज्य के विद्यार्थियों के लिये बहुत महत्वपूर्ण व उपयोगी सिद्ध होगी। उन्होंने कहा इस प्रयोगशाला से विद्यार्थियों को वास्तविक रूप से लाभ होगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये यूसर्क की निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारा उद्देश्य राज्य के दूरस्थ स्थानों के छात्र-छात्राओं में वैज्ञानिक अभिरूचि को विकसित करना है,। इस उद्देश्य के साथ यूसर्क द्वारा राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में 130 विज्ञान चेतना केन्द्रों की स्थापना की गई है तथा साथ ही राज्य के समस्त जनपदों में चयन किय गये विद्यालयो में स्टेम प्रयोगशालाओं की स्थापना यूसर्क द्वारा की गयी है, जिसमें विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग तथा गणित विषय से सम्बन्धित विभिन्न उपकरणों एवं माॅडलों को स्थापित किया गया है। कार्यक्रम में यूसर्क विज्ञान चेतना केन्द्र के मैनुअल का विमोचन किया गया।

कार्यक्रम में अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के सदस्य प्रोफेसर जगमोहन सिंह राणा द्वारा छात्र-छात्राओं को भारतीय प्राचीन इतिहास में प्रचलित परम्परागत विज्ञान की विभिन्न विधाओं को रोचक तरीके से बताया। उन्होंने कहा कि राज्य के विकास के लिए आज वैज्ञानिक परियोजनाओं को लैब टू लैंड अवधारणा के तहत क्रियान्वित किये जाने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल ने यूसर्क की विभिन्न गतिविधियों द्वारा प्रदेश के विभिन्न दूरस्थ स्थानों में वैज्ञानिक कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा, जिससे छात्रों को ई-कन्टेंट प्रदान करना तथा स्टैम लैब के माध्यम से उन्हें प्रयोगिक ज्ञान प्रदान करना भी शामिल है।

कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री उमेश प्रसाद जदली द्वारा यूसर्क के प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम में राजकीय इंटर काॅलेज, सहिया देहरादून के प्रधानाचार्य श्री जशवंत सिंह बंगारी जी नेे कहा कि स्टैम लैब निश्चित ही छात्र-छात्राओं के लिये उपयोगी साबित होगा। अभिभावक शिक्षक संघ अध्यक्ष श्री अनिल सिंह तोमर ने इस स्टैम लैब को अपने क्षेत्र की एक महानतम उपलब्धि बताते हुये कहा इस स्टैम लैब के माध्यम से विद्यार्थियों में कौशल विकास के गुण भी विकसित होंगें तथा प्रयोगात्मक रूप से समझ पायेंगे।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 राजेन्द्र सिंह राणा, ई0 राजदीप जंग, प्रदीप सिंह नेगी, अनिरूद्ध कुमार, मुकेश कुमार, भररती बहुगुणा, रेखा भट्ट, दिनेश कुमार, नीरज कुमार, संजय थपलियाल विद्यालयों के छात्र, अध्यापक व प्रधानाचार्य तथा क्षेत्रीय की जनता सहित 300 से अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *