यूसर्क द्वारा आयोजित किए जा रहे साप्ताहिक ‘‘हैंड्स ऑन ट्रेनिंग ऑन एनीमल टैक्सोनोमी’’ प्रशिक्षण का समापन कार्यक्रम

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) द्वारा भारतीय प्राणी सर्वेक्षण संस्थान, भारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किये जा रहे साप्ताहिक “हैंड्स ऑन ट्रेनिंग ऑन एनीमल टैक्सोनोमी’’ प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनांक 21 जनवरी 2023 को संस्थान के सभागार में समापन हुआ। इस अवसर पर यूसर्क की निदेशक प्रो0 (डा0) अनीता रावत ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन राज्य के उच्च शिक्षा में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों हेतु किया गया है, जिसमें राज्य के दूरस्थ जनपदों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं ने ‘‘एनीमल टैक्सोनोमी’’ विषय पर प्रशिक्षण प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि यूसर्क द्वारा विभिन्न विज्ञान विषयों के साथ-साथ राज्य के युवाओं में कौशल विकास हेतु इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है, इससे उनमें शिक्षा व अनुसंधान के साथ-साथ करियर को भी मार्गदर्शन प्राप्त होगा और वह राज्य व राष्ट्र के विकास में सहयोगी सिद्ध होंगे। प्रो0 रावत ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी प्रतिभागियों को फील्ड विजिट हेतु आसन बैराज का भ्रमण भी कराया गया जहां स्थलीय, जलीय जीव-जन्तुओं के साथ-साथ विभिन्न देशों के पक्षियों का प्रवास भी रहता है। उन्होंने कहा कि विज्ञान शिक्षा, तकनीकी, अनुसंधान और नवाचार संबंधी कार्यों हेतु यूसर्क द्वारा विभिन्न संस्थाओं के साथ सहयोगात्मक रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हेमवन्ती नंदन मेडीकल एजूकेशन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 हेम चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि ‘‘एनीमल टैक्सोनोमी’ विषय पर यूसर्क द्वारा आयोजित किया गया यह प्रशिक्षण राज्य के विद्यार्थियों के लिये बहुत उपयोगी सिद्ध होगा। साथ ही साथ विद्यार्थियों को ‘प्राणियों के सर्वेक्षण’ कार्य को गहराई से समझने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में विज्ञान और तकनीकी का प्रयोग विभिन्न क्षेत्रों में सफलता पूर्वक किया जा रहा है। यूसर्क द्वारा इस दिशा में आयोजित कार्यक्रम निश्चित ही हमारे युवाओं के लिए लाभदायक होंगे। हमको जिज्ञासु बने रहना होगा।

इससे पूर्व कार्यक्रम समन्वयक यूसर्क वैज्ञानिक डा0 मन्जू सुन्दरियाल ने इस पूरे प्रशिक्षण कार्यक्रम की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुये कहा कि इस कार्यक्रम में उत्तराखण्ड राज्य के 17 उच्च शिक्षण संस्थानों के 70 प्रतिभागियों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया है। कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे प्रतिभागियों द्वारा अपने-अपने अनुभव साझा किये गये तथा इस साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम को बहुत उपयोगी बताया।

भारतीय प्राणी सर्वेक्षण संस्थान के प्रभारी अधिकारी एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डा0 गौरव शर्मा ने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम विद्यार्थियों को ज्ञान के साथ-साथ दिशा भी प्रदान करते है। उन्होंने कहा कि जेड एस आई द्वारा इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम समय समय पर आयोजित किए जा रहे हैं।

यूसर्क वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल ने कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम के अंत में समस्त प्रतिभागियों को मंचासीन अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम में यूसर्क वैज्ञानिक डा0 भवतोष शर्मा, जेड.एस.आई. के वैज्ञानिक डा0 आफताब अहमद, डा0 अर्चना बहुगुणा सहित कुल 88 लोग उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *