यूसर्क के द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज, खदरी खड़कमांफ, ऋषिकेश में आईसीटी विषय पर आयोजित सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम साइबर क्राइम विषय पर व्याख्यान के साथ समापन

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून के द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज, खदरी खड़कमांफ, ऋषिकेश में आईसीटी विषय पर आयोजित सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज दिनांक 19 मई 2023 को समापन हुआ जिसमें यूसर्क की निदेशक प्रोफेसर (डॉ )अनीता रावत ने अपने संदेश में कहा कि यूसर्क द्वारा राज्य के विद्यार्थियों को विज्ञान शिक्षा, अनुसंधान एवं तकनीकी आदि को विभिन्न माध्यमों द्वारा पहुंचाया जा रहा है जिसमें स्टेम प्रयोगशालाओं की स्थापना, विज्ञान चेतना केंद्रों की स्थापना, आईसीटी प्रशिक्षण कार्यक्रम, पर्यावरण विज्ञान प्रशिक्षण आदि के द्वारा लाभन्वित किया जा रहा है।

कार्यक्रम में देहरादून साइबर थाना के साइबर विशेषज्ञ सब इंस्पेक्टर श्री राजेश ध्यानी ने “साइबर क्राइम” विषय पर व्याख्यान दिया जिसमें उन्होंने साइबर क्राइम होने के तौर तरीके, हैकिंग आदि विषयों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए इनसे बचने के उपाय, सावधानियां, पुलिस में शिकायत, ऑनलाइन हेल्प आदि विषयों पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम में बोलते हुए यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ ओम प्रकाश नौटियाल ने कहा कि यूसर्क द्वारा विभिन्न प्रकार के आईसीटी कार्यक्रमों के अंतर्गत इस प्रकार के साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में यह साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसमें विद्यार्थियों को आईसीटी के महत्वपूर्ण विषयों को समाहित कर सिखाया गया है।

कार्यक्रम में यूसर्क वैज्ञानिक डॉ भवतोष शर्मा ने कहा कि यद्यपि आज के तकनीकी युग में विज्ञान का उपयोग सकारात्मक कार्यों के लिए, शैक्षणिक कार्यों के लिए किया जा रहा है लेकिन साइबर क्राइम से बचने के लिए इस प्रकार के आईसीटी आधारित प्रशिक्षण बहुत आवश्यक हैं, और जागरूक रहने की जरूरत है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री देवेन्द्र सिंह कंडारी ने यूसर्क के इस साप्ताहिक कार्यक्रम को बहुत उपयोगी बताया।

इस साप्ताहिक कार्यक्रम में यूसर्क के आईसीटी विशेषज्ञ उमेश जोशी एवं ओम जोशी द्वारा आईसीटी प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *