यूसर्क एवं देवभूमि विज्ञान समिति के संयुक्त तत्वाधान में राज्य स्तरीय विद्यार्थी विज्ञान मंथन प्रतियोगिता का देहरादून में आयोजन

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) एवं देवभूमि विज्ञान समिति (विज्ञान भारती, उत्तराखंड) द्वारा एनसीईआरटी एवं विज्ञान प्रसार नई दिल्ली के संयुक्त तत्वाधान में दिनांक 5 फरवरी 2023 को देहरादून स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में राज्य स्तरीय विद्यार्थी विज्ञान मंथन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता के आयोजन से पूर्व के प्रथम चरण में यूसर्क द्वारा राज्य के सभी 13 जिलों में विभिन्न विद्यालयों में अध्ययन कर रहे कक्षा 6 से कक्षा 11 तक के विद्यार्थियों का पंजीकरण कराया गया।

कार्यक्रम में उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) की निदेशक प्रोफेसर (डॉ) अनीता रावत ने कहा कि यूसर्क द्वारा पूरे प्रदेश में विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों के साथ-साथ 13 जिलों में कुल 28 स्टेम प्रयोगशालाओं की स्थापना एवं 130 विज्ञान चेतना केंद्रों की स्थापना की गई है जिससे सभी विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति अभिरुचि विकसित हो सके। इसके साथ ही कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों हेतु E-content निःशुल्क उपलब्ध करवाया गया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि उत्तराखंड विधान सभा की अध्यक्षा श्रीमती ऋतु खंडूरी भूषण ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमको अपनी पुरानी विज्ञान परंपराओं की सीखना और समझना होगा। बच्चों को जिज्ञासु बनना होगा और हम अभिभावकों को बच्चों पर पढ़ाई और करियर को लेकर किसी भी प्रकार का दबाव या स्ट्रेस नहीं देना चाहिए, आज के बच्चे देश के कल के शिक्षक और वैज्ञानिक हैं उन्हें विज्ञान से जोड़ने की जरूरत है। विशिष्ट अतिथि धर्मपुर विधायक श्री विनोद चमोली ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी विद्यार्थियों को भारतीय विज्ञान एवं ज्ञान परंपरा को आगे ले जाने का आवाहन किया और आगे बढ़ने को प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि हेमवती नंदन गढ़वाल विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति प्रोफेसर राकेश भट्ट ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि भारत का विज्ञान दुनिया का सबसे प्राचीन विज्ञान है जिसको हमारे प्राचीन वैज्ञानिक ऋषियों और शिक्षकों ने हजारों साल पहले पूरी दुनिया को दिया।

सीबीएसई देहरादून के रीजनल डायरेक्टर डॉ रणवीर सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों को विज्ञान की बारीकियों को समझना चाहिए। माध्यमिक शिक्षा उत्तराखंड के संयुक्त सचिव श्री आई एल शर्मा ने सभी से विज्ञान की सोच के साथ आगे बढ़ने को कहा।

कार्यक्रम में देव भूमि विज्ञान समिति उत्तराखंड (विभा उत्तराखंड) के अध्यक्ष प्रोफेसर के डी पुरोहित ने कहा कि विभा उत्तराखंड द्वारा पूर्व में कक्षा 6 से 8 (जूनियर वर्ग) एवं कक्षा 9 से 11 (सीनियर वर्ग) स्तर पर प्रदेश के सभी 13 जिलों में जिला स्तर पर आयोजित की गई थी। जिसमें से 127 प्रतिभागियों को राज्य स्तर के लिए चुना गया। इन चयनित 127 प्रतिभागियों द्वारा आज राज्य स्तरीय परीक्षा में प्रतिभाग किया जा रहा है जिसमें से प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर आने वाले 12 प्रतिभागी राष्ट्रीय स्तर के लिए चुने जाएंगे। कार्यक्रम के अंत में देव भूमि विज्ञान समिति के सचिव प्रोफेसर हेमवती नंदन ने सभी का आभार व्यक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *