उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज मालदेवता देहरादून में हरेला पर्व के समापन के उपलक्ष में कार्यक्रम का आयोजन

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज मालदेवता देहरादून में हरेला पर्व के समापन के उपलक्ष में कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम में अध्यक्ष्यीय संबोधन देते हुए यूसर्क की निदेशक प्रो (डॉ) अनीता रावत ने छात्र-छात्राओं को हरेला के इतिहास के बारे में बताया। उन्होंने उत्तराखंड में पर्यावरण संरक्षण की प्राचीन परंपराओं से भी छात्र छात्राओं को अवगत कराया उन्होंने कहा कि यूसर्क द्वारा राज्य के सभी जिलों में कुल 65 स्मार्ट इको क्लब स्थापित किए गए हैं। इस वर्ष इनकी संख्या बढ़ाकर 120 किए जाना है। विगत वर्ष यूसर्क द्वारा अल्मोड़ा स्थित सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय में स्थापित हरेला पीठ में विभिन्न पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं तथा टिशू कल्चर लैब की स्थापना की जा रही है। इसी तर्ज पर राजकीय इंटर कॉलेज मालदेवता में हरेला पीठ के अंतर्गत प्रथम चरण में हाईटेक नर्सरी की स्थापना की जाएगी जिससे यहां के विद्यार्थियों में विज्ञान व पर्यावरण के प्रति चेतना का विकास तथा स्वरोजगार के लिए मार्गदर्शन प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि यूसर्क द्वारा हरेला पर्व के अंतर्गत पूरे प्रदेश में दस हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि उत्तराखंड बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष डॉ गीता खन्ना ने कहा कि हम सभी को अपने विद्यार्थियों के समक्ष एक आदर्श शिक्षक के रूप में कार्य करना होगा जिससे हमारे विद्यार्थी हमसे प्रेरणा ले सकें और आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने पर्यावरण को बचाने के लिए कार्य करना चाहिए, स्वच्छता के लिए अपने घर,विद्यालय को स्वच्छ रखने के लिए स्वयं कार्य करना होगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री ज्योति सिंह कठैत जी द्वारा यूसर्क के द्वारा राज्य भर में किए जा रहे हैं विज्ञान शिक्षा के प्रचार प्रसार हेतु कार्यक्रमों की सराहना की तथा आह्वान किया कि समय-समय पर यूसर्क द्वारा विज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन विद्यालय में किया जाता रहेगा।

हरेला कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों के लिए एक पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें कक्षा 11 की छात्रा तनुजा पुंडीर ने प्रथम स्थान, कक्षा 11 की छात्रा अपेक्षा ने द्वितीय स्थान तथा कक्षा आठ के छात्र अंशुल पवार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । सभी विजेताओं को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए साथ ही 2 विद्यार्थियों को सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किए गएl कार्यक्रम के अंत में उद्यान विभाग के सहयोग से 50 फलदार पौधों का रोपण किया गया जिसमें कि आम, अमरूद, नींबू, कटहल, लीची इत्यादि के पौधे सम्मिलित थे । कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ मंजू सुंद्रियाल, डॉ ओम प्रकाश नौटियाल, डॉ भवतोष शर्मा, डॉ राजेंद्र सिंह राणा, उमेश जोशी, अनिल फरस्वान, ललित प्रसाद उपरेती, अनीता रावत, भास्कर कुमार मिश्रा, बीबी रयाल, अमरजीत, आसमा मंसूरी, प्रभा पुरोहित, नवीन चमोली, कमल प्रकाश चौहान, एस एस सजवान, विजय सिंह नेगी, हेमलता डबराल, शुभम जुगराण, सायरा बानो, किरण नेगी इत्यादि शिक्षकों सहित 250 से अधिक छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *