स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव पर स्वतंत्रता दिवस-2022 के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र परिसर में स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव को धूमधाम से मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यूसर्क की निदेशक प्रो (डॉ) अनीता रावत द्वारा ध्वजारोहण किया गया। उन्होंने अपने संबोधन कहा कि आजादी के इन 75 वर्षों में भारत ने विज्ञान, तकनीकी, अनुसंधान, कृषि, रक्षा, शिक्षा आदि क्षेत्रों में चहुमुखी वृद्धि की है। आज भारत स्वदेशी के मंत्र के साथ आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर है। दुनिया के विकसित देश आज भारत की तकनीकी, उत्पादों को अपना रहे हैं।

प्रोफेसर रावत ने कहा कि यूसर्क द्वारा प्रदेश के सीमांत भागों में पढ़ रहे विद्यार्थियों तक विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संबंधी गतिविधियों को लगातार पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। जहाँ यूसर्क प्रत्येक जनपद के प्रत्येक विद्यालय तक कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों हेतु भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान गणित एवं अंग्रेजी का सम्पूर्ण ई-कन्टैंट पहुंचाने हेतु कटिबद्ध है, वहीं राज्य के सभी जिलों में यूसर्क स्टेम प्रयोगशालाओं की स्थापना करने के लक्ष्य को शीघ्र ही इसी वित्तीय वर्ष में करने वाला ही है। उन्होंने कहा कि हम सबकी यह ही भावना होनी चाहिए कि Nation first ‘राष्ट्र प्रथम’ इसी भावना को सुदृढ़ करने हेतु हमें निजि हित को पीछे छोड़ते हुए अपने संस्थान को प्राथमिकता देते हुए Organization first ‘संस्था प्रथम’ की भावना के साथ कार्य करना होगा।

कार्यक्रम में यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ ओम प्रकाश नौटियाल ने समस्त कार्मिकों को अपने कार्यों के प्रति निष्ठा और कर्मठता के महत्व को बताते हुये आगे बढने का आहवान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 2 =