राजकीय इंटर कॉलेज होरावाला, विकास नगर में हरेला पर्व के उपलक्ष में कार्यक्रम का आयोजन

दिनांक 15 जुलाई 2022 को उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज होरावाला, विकास नगर में हरेला पर्व के उपलक्ष में कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग करते हुए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के सदस्य प्रोफ़ेसर जगमोहन सिंह राणा जी ने सभी को हरेला पर्व की शुभकामनाएं दी तथा छात्र-छात्राओं को हरेला के इतिहास के बारे में बताया। उन्होंने उत्तराखंड में पर्यावरण संरक्षण की प्राचीन परंपराओं से भी छात्र छात्राओं को अवगत कराया और उन्होंने आह्वान किया कि हम सभी को अपने संपूर्ण जीवन काल में कम से कम 100 पौधे लगाने चाहिए एवं उनका पालन पोषण अपने बच्चों की तरह करना चाहिए।

इस अवसर पर यूसर्क की निदेशक प्रोफेसर अनीता रावत जी ने उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा अनुसंधान केंद्र द्वारा राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में विज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की । उन्होंने प्रकृति संरक्षण एवं संवर्धन के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति की आवश्यकता पर जोर दिया है तथा साथ ही उनके द्वारा विद्यालय में स्मार्ट इको क्लब की स्थापना की गई । उन्होंने निकट भविष्य में विद्यालय में एक स्किल डेवलपमेंट सेंटर को विकसित किए जाने की घोषणा की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री जसपाल सिंह नेगी जी द्वारा यूसर्क के द्वारा राज्य भर में किए जा रहे हैं विज्ञान शिक्षा के प्रचार प्रसार हेतु कार्यक्रमों की सराहना की तथा आह्वान किया कि समय-समय पर यूसर्क द्वारा विज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन विद्यालय में किया जाता रहेगा।

हरेला कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों के लिए एक पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें कक्षा 12 की छात्रा अदिति ने प्रथम स्थान, कक्षा 10 के छात्र अखिल ने द्वितीय स्थान तथा कक्षा 10 की छात्रा सुनैना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । सभी विजेताओं को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए साथ ही कक्षा 10 की छात्रा नीलक्षि एवं कक्षा नौ की छात्रा कनिका को सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किए गएl कार्यक्रम के अंत में उद्यान विभाग के सहयोग से 50 फलदार पौधों का रोपण किया गया जिसमें कि आम, अमरूद, नींबू, आंवला, लीची इत्यादि के पौधे सम्मिलित थे तथा उन सभी की जीपीएस लोकेशन भी प्राप्त की गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *