राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज थलीसैण, पौड़ी में यूसर्क ने आयोजित किया ज्ञान विज्ञान कार्यक्रम

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क), देहरादून (सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग, उत्तराखंड शासन) द्वारा दिनांक 18 नवंबर 2022 को राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज थलीसैण, पौड़ी गढ़वाल में ज्ञान विज्ञान कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के जीवविज्ञान प्रवक्ता श्री राजेंद्र सुंदरियाल ने किया।

कार्यक्रम में पहला व्याख्यान यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ भवतोष शर्मा ने “जल संरक्षण की आवश्यकता, विधियां एवं जल विज्ञान” विषय पर उपस्थित विद्यार्थियों को प्रदान किया। उन्होंने प्राचीन जल विज्ञान को आधुनिक विज्ञान एवं तकनीक से जोड़ते हुए जल की गुणवत्ता, उसके मानव स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव बताए। डॉ शर्मा ने सस्ते घरेलू उपाय अपनाकर जल को शुद्ध करना बताया जिससे जल के अधिक टीडीएस, हार्डनेस, कैल्शियम, बैक्टीरिया आदि को भारतीय मानकों की सीमा में लाकर प्रयोग किया जा सके। उन्होंने सभी से जल संरक्षण के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए भी उपस्थित विद्यार्थियों को जागरूक किया जिससे जल स्रोतों की रक्षा एवं मानव स्वास्थ्य की रक्षा हो सके।

कार्यक्रम में दूसरा व्याख्यान यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ राजेंद्र सिंह राणा ने “जल की गुणवत्ता के विभिन्न पैरामीटर्स के अध्ययन की विधियां” बताई। डॉ राणा ने मल्टीपैरामीटर एनालाइजर द्वारा जल का पी एच, टीडीएस, डिसॉल्व ऑक्सीजन, टर्बिडिटी, टेंपरेचर, सैलिनिटी आदि को निकालना सिखाया। उन्होंने विद्यार्थियों को जल के विश्लेषण के अध्ययन को आवश्यक बताया। उन्होंने ओआरपी के विषय में बताया तथा सभी से शुद्ध जल के प्रयोग को जरूरी बताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री संदीप भारद्वाज ने कार्यक्रम को बहुत महत्वपूर्ण बताते हुए यूसर्क का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि यूसर्क द्वारा उनके विद्यालय में स्टेम लैब की स्थापना की जा रही है जो विद्यार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी।

कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों सहित 175 लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम में अरविंद रावत, वरुण सती, गणेश सिंह कार्की, प्रकाश चंद्र ढौंडियाल, ब्रजमोहन भंडारी, दीपक डिमरी, चमन प्रकाश,प्रदीप सिंह, रश्मि चौधरी, आरती रतुरी आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *