यूसर्क द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस-2023 के उपलक्ष्य में आनलाइन कार्यक्रम तथा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

दिनांक 21 अप्रैल 2023 को उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क), सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग, उत्तराखण्ड द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस-2023 के उपलक्ष्य मे आज आनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसके अन्तर्गत वैज्ञानिक व्याख्यानों के साथ ही ‘‘हमारी पृथ्वीः मेरा क्षेत्र, मेरा योगदान’ विषय पर प्रादेशिक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें उत्तराखण्ड राज्य के सभी  जनपदों के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

कार्यक्रम में यूसर्क की निदेशक प्रो0(डा0) अनीता रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत में प्राचीन समय से ही अपने पर्यावरण के पांचों तत्वों के संरक्षण की परम्परा रही है। हम पृथ्वी को मां के रूप में मानते है। हिमालयी देव भूमि में हमारे द्वारा किया गया प्रत्येक कार्य हमारे पर्यावरण को समर्पित रहता है। हम सभी को अपने आस-पास के पर्यावरण को बचाने का प्रण लेते हुये अपनी गौरवशाली ज्ञान-विज्ञान परम्परा को आगे बढ़ाना है। इस वर्ष की विश्व पृथ्वी दिवस की थीम “Invest in our Planet” (इन्वेस्ट इन अवर प्लेनेट) पर आगे बढ़ना होगा और सतत् विकास की अवधारणा पर कार्य करना होगा। ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन, जल संरक्षण, मृदा संरक्षण विषयों पर गम्भीरता से चिन्तन के साथ काम करने की जरूरत है। प्रो0 रावत ने कहा कि यूसर्क द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस को एक सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है जिसके अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में आयोजित किये जा रहे है।

यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल ने अपने व्याख्यान में कहा कि भारतीय संस्कृति एवं परम्परायें पर्यावरण के विषय में प्राचीन काल से ही हम सभी के लिये प्रेरणादायी रही है। हम सभी को ऊर्जा संरक्षण की दिशा में विशेष प्रयास करने होगे।

 डा0 भवतोष शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि भविष्य की समस्याओं से बचने के लिये हम सभी को जल संरक्षण हेतु सामाजिक सहभागिता के साथ प्रयास करने चाहिए। डा0 मन्जू सुन्दरियाल ने कहा कि जैवविविधता के संरक्षण की आज बहुत आवश्यकता है। डा0 राजेन्द्र सिंह राणा ने कहा कि हमको प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग करना चाहिये।

कार्यक्रम का संचालन यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल एवं धन्यवाद ज्ञापन डा0 मन्जू सुन्दरियाल द्वारा किया गया। कार्यक्रम में डा0 भवतोष शर्मा, डा0 राजेन्द्र सिंह राणा, ई0 ओम जोशी, श्री उमेश चन्द्र, ई0 राजदीप जंग, श्रीमती शिवानी पोखरियाल, सहित राज्य के सभी जिलों से जुड़े शिक्षकों एवं विद्यार्थियों सहित कुल 150 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

भाषण प्रतियोगिता का परिणाम

1.            पहला स्थान- कु0 प्रीती, कक्षा 10, रा0बा0इ0का0 हल्द्वानी, नैनीताल

2.            दूसरा स्थान- कु0 खुशी रावत, कक्षा 10, रा0इ0का0 कोटी चांदपुर, कर्णप्रयाग, चमोली

3.            तीसरा स्थान- कु0 महक चैहान, कक्षा 8, रा0इ0का0 किनसुर, पौड़ी

4.            चौथा स्थान- कु0 पलक अधिकारी, कक्षा 12, रा0इ0का0 बटुलिया, अल्मोड़ा

5.            पांचवा स्थान- प्रिंस प्रसाद, कक्षा 12, अटल उत्कृष्ट रा0इ0का0, गंगोलीहाट, पिथौरागढ़

6.            प्रथम सांत्वना- कु0 सपना भट्ट, कक्षा 12, रा0इ0का0 काफलीगैर, बागेश्वर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *