उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) द्वारा ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस-2021’’ के अवसर पर यूसर्क द्वारा एक वेबिनार का आयोजन

उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) द्वारा ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस-2021’’ के अवसरपर यूसर्क द्वारा एक वेबिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम डा0 मन्जू सुन्दरियाल द्वारा उपस्थित प्रतिभागियों को सम्बोधित कर अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पृष्ठभूमि प्रस्तुत की गई।

यूसर्क निदेशक प्रो0 (डा0) अनिता रावत ने महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि समाज की बेहतरी केलिए हर क्षेत्र में संतुलन जरूरी कार्यक्रम में यूसर्क की निदेशक प्रो0 (डा0) अनिता रावत ने अपने सम्बोधन में महिलाओं को सशक्त बनाने पर जोर देते हुये उनके भविष्य को उज्जवल बनाने एवं विज्ञान, तकनीकी वशिक्षा के प्रचार-प्रसार से महिलाओं को जागरूक व उनकी कार्यक्षमता विकास पर बल दिया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्य वक्ता अजुन अवार्ड से सम्मानित प्रो0 हर्षवन्ती बिष्ट, सेवानिवृत्त प्रधानाचार्याराजकीय स्नातकोत्तर विद्यालय, उत्तरकाशी द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बधाई देते हुये सभी प्रतिभागियों को किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिये अत्यधिक परिश्रम एवं चुनौती के चयन की आवश्यकता का संदेश दिया।

कृष्णा मेडिकल संेटर की निदेशक डा0 गीता खन्ना द्वारा बताया गया कि महिला सृष्टि की जन्मदाता है जोकि परिवार एवं व्यवसाय में एक बेहतर सामंजस्य बनाकर रखती है उन्होंने महिलाओं के कार्यबोझ के कारण उन्हें अपने स्वास्थ्य के बारे में भी ध्यान रखने का आहवान किया जिससे वो ंअपने परिवार का धयान मजबूती से रख सकेगं, उन्होन महिलाओं की गृह गृहस्थी के कार्यों में पुरूषों के सहयोग हेतु आगे आने को कहा।

यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 भवतोष शर्मा के द्वारा पर्यावरण संरक्षण में महिलाओं के महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डाला। डा0 राजेन्द्र सिंह राणा ने यूसर्क द्वारा स्थापित स्मार्ट ईको क्लब में छात्राओं के द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों को विस्तार से समझाया।

कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन यूसर्क के वैज्ञानिक डा0 ओम प्रकाश नौटियाल द्वारा दिया गया।कार्यक्रम में आये विभिन्न संस्थाओं की महिला वैज्ञानिकों, शिक्षिकाओं एवं महिला समाज सेवियों द्वारा अपने-अपने विचारों का आदान-प्रदान भी किया गया। कार्यक्रम के आयोजन में यूसर्क सेे श्रीमती शिवानी पोखरियाल, डा0 बिपिन सती, श्री राजदीप जंग, श्री हरीश ममगांई, श्री राजीव बहुगुणा, श्री रमेश रावत आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *