Celebrating International Biodiversity Day – Biodiversity Conservation Initiatives through Education and Participation at Grass root level

अंतराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) के तत्वावधान में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में पदम श्री कल्याण सिंह रावत ने उत्तराखंड की जैव विविधता पर व्याख्यान में जैवविविधता पर पड़ने वाले खतरों के प्रति आगाह किया एवं प्रकृति के सरंक्षण को अति महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि यह एक व्यक्ति नहीं बल्कि साझा जिम्मेदारी से संभव है। उन्होंने उत्तराखडं राज्य की जैवविविधता, बुग्याालों, राष्ट्रीय पार्कों, नदियों के संरक्षण, औषधीय एवं फलदार पेड़ों के रोपण आदि विषयों पर विस्तार से बताया तथा कार्य करने को कहा।

कार्यक्रम की समन्वयक यूसर्क की वैज्ञानिक डा मंजू सुन्दरियाल के द्वारा जैवविविधता दिवस को मनाने के महत्व पर प्रकाश डाला एव समस्त प्रतिभागियां का स्वागत किया गया। यूसर्क की निदेशक प्रो. (डा.) अनीता रावत ने अपने संबोधन में जैव विविधता के सरंक्षण हेतु शिक्षा, शोध एवं तकनिकी के उपयोग को आवश्यक बताया और कहा कि विद्यार्थियों का योगदान एक सतत विकास की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण हो सकता है । प्रोफेसर अनीता रावत ने कहा कि यूसर्क संस्था द्वारा पूरे प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण के साथ साथ विज्ञान शिक्षा एवं अनुसन्धान को दूरस्थ भागो तक ले जाने का कार्य किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने अपने स्तर से पर्यावरण को बचाने के लिए आगे आना होगा तथा आम जनमानस को भी जोड़ना होगा ।

कार्यक्रम के अंतर्गत यूूूसर्क स्मार्ट इकोक्लब द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस 2020 प्रतियोगिता में 70 विजेताओं के परिणाम डा ओ. पी नौटियाल एवं डा भवतोष शर्मा के द्वारा घोषित किये गए एवं पेंटिंग एवं स्लोगन प्रतियोगिताओं के राज्य एवं जिला स्तर पर जूनियर एवं सीनियर वर्ग के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना पुरुस्कार विजेताओं को ऑनलाइन सम्मानित किया गया।

यूसर्क द्वारा संचालित स्मार्ट इको क्लब के 10 प्रभारियों के द्वारा राज्य के विभिन्न जिलों में संचालित गतिविधियां का प्रस्तुतीकरण दिया गया एवं भविष्य की योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की।

कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम के सह समन्वयक डा राजेन्द्र सिंह राणा वैज्ञनिक यूसर्क के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन दिया गया। कार्यक्रम में यूसर्क से वैज्ञानिक डा ओ. पी नौटियाल, डॉ भवतोष शर्मा डा राजेन्द्र सिंह राणा, उमेश जोशी, ओम जोशी,राजदीप जंग, बिपिन सती, राधिका सूद एवं शिवानी पोखरियाल उपस्थित थे । इसके अतिरिक्त विभिन्न संस्थानों, विश्वविद्यालयों, विद्यालयां से 105 प्रतिभागियों, स्मार्ट इको क्लब प्रभारियो द्वारा प्रतिभाग किया गया ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *